छात्रों में गजब प्रतिभा व संस्कृति के प्रति लगाव : संजीव शर्मा

छात्रों में गजब प्रतिभा व संस्कृति के प्रति लगाव : संजीव शर्मा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
ब्यूरो चीफ – संजीव कुमारी दूरभाष – 94161 91877

सहायक निदेशक कुलदीप मेहता व राजीव वत्स रहे उपस्थित।
कक्षा 5 से 8 वर्ग में रेवाड़ी ने जीती ओवरऑल ट्रॉफी।
कक्षा 9 से 12 वर्ग में कैथल व रेवाड़ी संयुक्त चैंपियन।
शिक्षा विभाग का राज्यस्तरीय कल्चरल फेस्टिवल सम्पन्न। समापन समारोह में विजेताओं को बांटे पुरस्कार।

कुरुक्षेत्र 3 दिसंबर : राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल में चल रहा शिक्षा विभाग का राज्यस्तरीय सांस्कृतिक उत्सव- 2023 रविवार को सम्पन्न हुआ। केशव सदन सभागार में आयोजित समापन व पुरस्कार वितरण समारोह में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार संजीव शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे जबकि निदेशालय से आए सहायक निदेशक कुलदीप मेहता व राजीव वत्स ने अध्यक्षता की। अतिथियों ने विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए। जिला शिक्षा अधिकारी रोहतास वर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया तो जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक ने कल्चरल फेस्टिवल की रिपोर्ट प्रस्तुत की। डीईओ रोहताश वर्मा ने प्रबंधों में जुटे अधिकारियों व अध्यापकों को सफल आयोजन पर बधाई दी। मंच संचालन सतबीर कौशिक व डॉ. भूपेंद्र सिंह ने किया। कक्षा 5 से आठ वर्ग में रेवाड़ी जिला ने ओवरऑल ट्रॉफी जीती तो कक्षा 9 से 12 में रेवाड़ी व कैथल जिला ने संयुक्त रूप से ओवरऑल ट्रॉफी पर कब्जा किया।
समारोह को संबोधित करते हुए केयू के रजिस्ट्रार संजीव शर्मा ने कहा कि बच्चों की प्रतिभा व लोक संस्कृति के प्रति लगाव प्रभावित करने वाला है। रागनी गायन से लेकर लोकनृत्यों व थियेटर में बच्चों का प्रदर्शन प्रोफेशनल कलाकारों से कम नहीं था। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय का रत्नावली उत्सव अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध है और स्कूली बच्चों का यह कल्चरल फेस्टिवल मिनी रत्नावली नजर आ रहा था। बच्चों ने कम संसाधनों के बावजूद पूरी भव्य झांकियां सजाई हैं। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक उत्सवों से हमें अपने अतीत,वर्तमान व भविष्य की झलक देखने को मिलती है । हमारे रहन-सहन,खानपान, रीति रिवाजों का बोध गीत, रागनी,नृत्य के माध्यम से होता रहता है। समाज में संवेदना और आत्मीयता का अहसास स्वस्थ गतिविधियों के आयोजनों में शामिल होने से होगा। उन्होंने सभी विजेता टीमों को बधाई दी और इस बार उपलब्धि प्राप्त न कर पाने वाली टीमों को हतोत्साहित होने की बजाए और उत्साह से मेहनत करने की प्रेरणा दी। सहायक निदेशक कुलदीप मेहता ने कहा कि शिक्षा विभाग विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए कृतसंकल्प है और खेल व सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा दे रहा है। ऐसे आयोजनों के पर्याप्त बजट उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे कार्यक्रमों का स्तर व भव्यता बढ़ी है। विद्यार्थियों के विकास में बजट की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।
सहायक निदेशक राजीव वत्स ने कहा अकादमिक सेल विद्यार्थियों की शिक्षा को बेहतर बनाने में जुटा है। सभी नई तकनीकों को अपनाने में हरियाणा का शिक्षा विभाग अग्रणी है। सह अधिगम गतिविधियों को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। दोनों सहायक निदेशकों ने विभागीय अधिकारियों को राज्यस्तरीय सांस्कृतिक उत्सव के सफल आयोजन के लिए बधाई दी। इस अवसर पर समग्र शिक्षा की डीपीसी सन्तोष शर्मा, खण्ड शिक्षा अधिकारी थानेसर इंदु कौशिक, बीईओ बाबैन सन्तोष चौहान, निदेशालय की कार्यक्रम अधिकारी पूनम अहलावत, अमनप्रीत कौर, प्रिंसिपल दया सिंह स्वामी, मॉडल संस्कृति स्कूल के प्रिंसिपल सचिन्द्र कोड़ा, प्यारे लाल शर्मा, अनिल गर्ग सहित अनेक विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक ने बताया कि कक्षा 5 से 8 वर्ग की स्पर्धाओं के थियेटर मुकाबले में फतेहाबाद जिले की टीम ने पहला, रेवाड़ी ने दूसरा, हिसार ने तीसरा और कैथल ने चौथा स्थान प्राप्त किया जबकि रागनी स्पर्धा में रेवाड़ी जिला ने पहला, सोनीपत ने दूसरा, रोहतक ने तीसरा और अम्बाला ने चौथा स्थान प्राप्त किया।
डीईईओ विनोद कौशिक ने बताया कि ग्रुप डांस के मुकाबलों में जींद जिला ने बाजी मारी जबकि कैथल को दूसरा, रोहतक को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। गुरुग्राम की टीम को चौथा स्थान मिला। सोलो डांस के मुकबे में करनाल ने पहला, सिरसा ने दूसरा, रेवाड़ी ने तीसरा और पानीपत ने चौथा स्थान प्राप्त किया। कक्षा 9 से 12 की थिएटर स्पर्धा में गुरुग्राम की टीम ने पहला, रोहतक ने दूसरा,रेवाड़ी ने तीसरा और यमुनानगर ने चौथा स्थान प्राप्त किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रेरणा के संस्थापक एवं साहित्यकार डा. जय भगवान सिंगला को अंतर्राष्ट्रीय काव्य सम्मेलन में किया गया सम्मानित

Sun Dec 3 , 2023
प्रेरणा के संस्थापक एवं साहित्यकार डा. जय भगवान सिंगला को अंतर्राष्ट्रीय काव्य सम्मेलन में किया गया सम्मानित। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।ब्यूरो चीफ – संजीव कुमारी दूरभाष-94161 91877 वृद्धाश्रम वरदान या अभिशाप विष्य पर अंतर्राष्ट्रीय काव्य गोष्ठी सम्मेलन का आयोजन। कुरुक्षेत्र, 3 दिसम्बर : प्रेरणा संस्था एवं प्रेरणा […]

You May Like

advertisement