विद्यार्थियों के लिए ध्यान और प्रजा जरूरी है : आचार्य डा. सुरेश मिश्रा

विद्यार्थियों के लिए ध्यान और प्रजा जरूरी है : आचार्य डा. सुरेश मिश्रा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161 91877

कुरुक्षेत्र : ओशोधारा हिमाचल के संयोजक आचार्य डा. सुरेश मिश्रा ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कसौली में विद्यार्थियों और अध्यापकों को परीक्षा में उत्तीर्ण हेतु विशेष सुझाव और ध्यान के बारे में बताया। वर्तमान में ज्यादा रहे भूतकाल को याद मत रखे क्योंकि वर्तमान समय में पढ़ाई करने से ही अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होंगे। यदि ज्ञान मुद्रा को पढ़ाई के समय लगाया जाए तो बुद्धि विकसित रहेगी और याददाश्त अच्छी रहेगी। मोबाइल का प्रयोग कम करे जितनी ज्ञान अर्जित करने में जरूरत है। अपने माता पिता और गुरुजनों का सम्मान करें। परिवार में एक दूसरे का सम्मान करना बहुत जरूरी है। प्रज्ञावन विद्यार्थी ही अब्दुल कलाम की तरह वैज्ञानिक बनकर भारत का नाम सारे संसार में फैलाता है। महात्मा गांधी बापू और सुभाष चंद्र बॉस बनकर भारत को आजाद करवाता है। विद्यार्थी ही भारत का आधार हैं।
सनातन धर्म में ध्यान का बहुत महत्व है क्योंकि ध्यान से ही प्रजा विकसित होती है।
उप प्रधानाचार्य परवेश ठाकुर जी के साथ विशेष सनातन धर्म की परिचर्चा हुई । सनातन धर्म के मुख्य प्रवर्तक भगवान शिव ही है। सनातन धर्म की पुन: स्थापना के लिए 5 जरूरी बातें है :

  1. शक्तिशाली एवं समृद्ध हिन्दू राष्ट्र की स्थापना
  2. जातिमुक्त समाज की स्थापना
  3. सामुदायिक एकता
  4. सांस्कृतिक एकता
  5. आध्यात्मिक केन्द्रों का विकास
    सनातन धर्म की 5 पहचान है।
  6. ॐ को जानें और उसका जाप करें।
  7. ब्रह्म को सर्वव्यापी जानें।
  8. मनसा, वाचा, कर्मणा किसी को चोट न पहुँचाएँ।
  9. प्रतिदिन आरती करें।
  10. आत्मरक्षा के लिए अस्त्र रखें।
    उप प्रधानाचार्य परवेश ठाकुर और अध्यापक रविंद्र वर्मा ने सभी अध्यापकों और विद्यार्थियों की ओर से समर्थगुरु सिद्धार्थ औलिया आचार्य डा. सुरेश मिश्रा और ओशोधारा संस्थान का हार्दिक आभार प्रकट किया। आचार्य डा. सुरेश मिश्रा ने सभी विद्यार्थियों और अध्यापकों और कर्मचारियों को परीक्षा के लिए शुभकामनाए दी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लालकुआं क्षेत्र में ब्याजखोरो के आतंक के चलते एक महिला और एक सुनार ने पुलिस को दिया प्रार्थना पत्र,

Sat Dec 2 , 2023
जफर अंसारी लालकुआं से बड़ी अपडेट सूत्रों के अनुसार -नैनीताल जिले के लालकुआं कोतवाली क्षेत्र मे ब्याजखोरो का आंतक , ब्याजखोरो क़े आतंक से कोतवाली लालकुआं मे एक महिला ने दिया था दो दिन पहले प्रार्थना पत्र, सुनार ने भी दिया पुलिस को प्रार्थना पत्र लालकुआं सुनार ने भी दी […]

You May Like

advertisement