बच्चों ने योगासन का अद्भुत प्रदर्शन किया, रायसन के विद्याव्रत संस्थान में वेद प्रचार विभाग द्वारा लगाये शिविर का भव्य समापन

बच्चों ने योगासन का अद्भुत प्रदर्शन किया, रायसन के विद्याव्रत संस्थान में वेद प्रचार विभाग द्वारा लगाये शिविर का भव्य समापन।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

कुरुक्षेत्र, 15 दिसम्बर : जे.एन.विद्याव्रत शिक्षण संस्थान रायसन में गुरुकुल कुरुक्षेत्र द्वारा लगाये गये योग एवं जीवन निर्माण शिविर का भव्य समापन हुआ। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में गुरुकुल कुरुक्षेत्र के वरिष्ठ भजनोपदेशक महाशय जयपाल जी एवं प्रचार प्रमुख विशाल आर्य रहे। संस्थान में पहुंचने पर रमेश राणा, लविश चौधरी, मेवा चौधरी, निशा शर्मा, पूजा रानी, मीनाक्षी, सविता, कविता, सीमा, विशाखा राणा आदि ने अतिथियों का जोरदार स्वागत किया।
समारोह में बच्चों ने पी. टी., सूर्यनमस्कार, भूमि नमस्कार, लेजियम, डम्बल, स्तूप-निर्माण, योगासन आदि शारीरिक प्रदर्शन किया वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत देशभक्ति गीत, नृत्य, व राष्ट्र एकता पर एक नाट्य प्रस्तुत किए। मुख्य अतिथि जयपाल जी ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थी के जीवन योगाभ्यास का होना बहुत आवश्यक है क्योंकि योग से जहां हम अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं, वहीं यह हमारी सनातन संस्कृति का परिचायक भी है। उन्होंने कहा कि गुजरात के महामहिम राज्यपाल आचार्य श्री देवव्रत जी के मार्गदर्शन में लगभग 10 वर्षों से वेद प्रचार का यह अभियान गुरुकुल द्वारा चलाया जा रहा है जिसके माध्यम से गांव व शहरों के शिक्षण संस्थानों में ऐसे शिविरों के माध्यम से युवाओं में योग, भारतीय संस्कृति और अपने राष्ट्र के प्रति निष्ठा स्थापित करने का कार्य किया जा रहा हैं वहीं गांव-गांव में लोगों को हवन-यज्ञ और भजनोपदेश के माध्यम से समाज में फैली नशा, कन्या भ्रूण हत्या, छूआछूत जैसी कुरीतियों को समाप्त करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। अन्त में प्रधानाचार्य रोहतास राणा ने शिविर के आयोजन को सकारात्मक बताते हुए गुरुकुल कुरुक्षेत्र से व्यायाम शिक्षक अंकित आर्य, संजय आर्य एवं समस्त गुरुकुल परिवार का आभार व्यक्त किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

परिवारों मे लगातार बड़ रहा है कपिध्वज लगाने का प्रचलन

Fri Dec 15 , 2023
परिवारों मे लगातार बड़ रहा है कपिध्वज लगाने का प्रचलन विघ्न बधाओं को दूर होते देख लोग लगवा रहे है बाला जी महाराज का झंडा फ़िरोज़पुर 15 दिसम्बर कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता:- भारत के पुरातन इतिहास को देखें तो हज़ारो वर्ष पहले संत ऋषि मुनिओं महात्माओं की अपनी तपोभूमि […]

You May Like

advertisement