साउथ कोरिया और जापान से रोजगार की पेशकश

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय पहुंचे जापान और साउथ कोरिया के प्रतिनिधिमंडल।
वन वर्ल्ड एलायंस जापान के आग्रह पर कुलपति डॉ. राज नेहरू ने सेंटर खोलने की सैद्धांतिक स्वीकृति दी।

पलवल : श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में सोमवार को साउथ कोरिया और जापान के प्रतिनिधिमंडल पहुंचे। उन्होंने रोजगार के क्षेत्र में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के साथ संबंध मजबूत बनाने के लिए कुलपति डॉ. राज नेहरू के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। वन वर्ल्ड एलायंस जापान के आग्रह पर कुलपति डॉ. राज नेहरू ने विश्वविद्यालय परिसर में विदेशी संगठनों के लिए सेंटर का स्थान उपलब्ध करवाने की सैद्धांतिक स्वीकृति भी दी है। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि भारत के पास सर्वाधिक युवा शक्ति है और हम उन्हें कौशल के माध्यम से वैश्विक स्तर पर रोजगार के साथ जोड़ना चाहते हैं। दुनिया का जो भी देश भारत के युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर देगा श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय उनके साथ मिलकर काम करेगा। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने साउथ कोरिया और जापान के प्रतिनिधिमंडल का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को विदेशों में जाकर सेवाएं देने के लिए तैयार किया जा रहा है। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय प्लेसमेंट के लिए विदेशी कंपनियों को हर तरह की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए तत्पर है।
दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने जापानी भाषा और योग में डिप्लोमा कर रहे विद्यार्थियों के साथ बातचीत की और उन्हें साउथ कोरिया तथा जापान में रोजगार की पेशकश की। विद्यार्थियों ने भी विदेशी प्रतिनिधियों से कई महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की। पतंजलि जापान फाउंडेशन के रिप्रेजेंटेटिव डायरेक्टर आशुतोष सिंह, मार्केटिंग लीडर यूमी इशिदा और यासुहिरो मात्सुओ ने विद्यार्थियों को जापान में योग के क्षेत्र में रोजगार के अवसरों से रूबरू करवाया और उन्हें भाषाई कौशल के फायदे भी बताए।
साउथ कोरिया की एंटरप्रेन्योर एंड ग्लोबल ब्रांड एंबेसडर जेना चुंग ने आईटी के क्षेत्र में कुशल युवाओं की आवश्यकताओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि आईटी के क्षेत्र में कोरियन भाषा की बाध्यता भी आड़े नहीं आती। इसलिए आईटी के क्षेत्र में साउथ कोरिया में युवाओं को रोजगार के अच्छे अवसर मिल सकते हैं। जेना चुंग ने इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को भी रोजगार के लिए आमंत्रण दिया। वन वर्ल्ड एलायंस जापान के डायरेक्टर (इंटरनेशनल रिलेशन) समय पाल सिंह ने कहा कि कई जापानी कंपनी श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को प्लेसमेंट देने के लिए तैयार हैं। यहां योग के विद्यार्थी काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। समय पाल सिंह ने कहा कि इन विद्यार्थियों का जापान में काफी अच्छा भविष्य है। एशियन कम्युनिटी न्यूज के विदेशी मामलों के संपादक संजीव के. आहूजा ने भी विश्वविद्यालय के अधिकारियों और विद्यार्थियों के साथ संवाद कायम किया और जापान समेत कई एशियन देशों में रोजगार के अवसरों पर चर्चा की।
बैठक में अकादमिक अधिष्ठाता प्रोफेसर आर एस राठौड़, डीन प्रोफेसर निर्मल सिंह, प्रोफेसर ऊषा बत्रा, प्रोफेसर डीके गंजू, डिप्टी प्लेसमेंट ऑफिसर डॉ. विकास भदौरिया, डिप्टी डायरेक्टर डॉ. वैशाली माहेश्वरी, डॉ. भावना रूपराय, डॉ. नकुल बेरवाल और डॉ. सोहन लाल भी उपस्थित थे।
जापानी और साऊथ कोरियन प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते कुलपति डॉ. राज नेहरू।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ਬਤੌਰ ਸੈਸ਼ਨ ਜੱਜ, ਦੋਸ਼ੀਆਂ ਨੂੰ ਸਖਤ ਸਜ਼ਾ ਅਤੇ ਬਤੌਰ ਚੇਅਰਮੈਨ ਪੀੜ੍ਹਤਾਂ ਨੂੰ ਮੁਆਵਜਾ:ਸ੍ਰੀ ਵੀਰਇੰਦਰ ਅਗਰਵਾਲ

Tue Jan 30 , 2024
ਬਤੌਰ ਸੈਸ਼ਨ ਜੱਜ, ਦੋਸ਼ੀਆਂ ਨੂੰ ਸਖਤ ਸਜ਼ਾ ਅਤੇ ਬਤੌਰ ਚੇਅਰਮੈਨ ਪੀੜ੍ਹਤਾਂ ਨੂੰ ਮੁਆਵਜਾ:ਸ੍ਰੀ ਵੀਰਇੰਦਰ ਅਗਰਵਾਲ। ਫਿਰੋਜਪੁਰ ਮਿਤੀ 29.01.2024 {ਕੈਲਾਸ਼ ਸ਼ਰਮਾ ਜਿਲਾ ਵਿਸ਼ੇਸ਼ ਸੰਵਾਦਦਾਤਾ}= ਸ੍ਰੀ ਵੀਰਇੰਦਰ ਅਗਰਵਾਲ, ਮਾਨਯੋਗ ਜ਼ਿਲ੍ਹਾ ਅਤੇ ਸੈਸ਼ਨ ਜੱਜ, ਫਿਰੋਜਪੁਰ ਵੱਲੋਂ ਕਤਲ ਦੇ ਦੋ ਕੇਸਾਂ ਵਿੱਚ ਦੋਸ਼ੀਆਂ ਨੂੰ ਨਾਂ ਸਿਰਫ ਸਜ਼ਾ ਅਤੇ ਜੁਰਮਾਨਾ ਕੀਤਾ ਬਲਕਿ ਮ੍ਰਿਤਕ ਦੇ ਨਿਰਭਰਾਂ/ਪਰਿਵਾਰਿਕ […]

You May Like

Breaking News

advertisement