चुनावों को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए हर मतदाता को करना होगा चुनाव आयोग का सहयोग : कौशल

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के विजेताओं को किया सम्मानित, लक्की ड्रा विजेता नए मतदाओं को लैपटॉप व स्मार्ट फोन किए वितरित, युवा मतदाताओं को वितरित किए पहचान पत्र, संशोधित मतदाता प्रक्रिया में उल्लेखनीय कार्य करने वाले जिला चुनाव अधिकारियों को किया सम्मानित।
मुख्य सचिव ने जागरूकता रैली को दी हरी झंडी, कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की राज्यस्तरीय प्रदर्शनी का किया उदघाटन। मुख्य सचिव ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के 14वें राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मतदाताओं को दिलवाई शपथ।

कुरुक्षेत्र 25 जनवरी : हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि प्रदेश में चुनावों को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए प्रत्येक मतदाता को चुनाव आयोग का सहयोग करना चाहिए। इस प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया को सहज व सुगम बनाने के लिए हरियाणा राज्य चुनाव कार्यालय की तरफ से व्यापक स्तर पर प्रबंध किए है। इतना ही नहीं चुनाव कार्यालय की तरफ से मतदाताओं को घर बैठे तमाम जानकारियां देने के लिए 7 प्रकार के ऑनलाइन एप्प भी तैयार किए है। इस प्रदेश में चुनाव कार्यालय को पूर्णतया आधुनिक बनाया गया है।
मुख्य सचिव संजीव कौशल वीरवार को कुरुक्षेत्र अग्रसेन पब्लिक स्कूल के सभागार मेें हरियाणा राज्य निर्वाचन कार्यालय की तरफ से राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 14वें राज्य स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। इससे पहले मुख्य सचिव संजीव कौशल, हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी एवं प्रधान सचिव अनुराग अग्रवाल ने मतदाता जागरूकता रैली को हरी झंडी देकर रवाना किया और कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की राज्य स्तरीय पेंटिंग, फोटो, स्कल्पचर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इसके उपरांत मुख्य सचिव ने सूचना प्रसारण मंत्रालय की तरफ से लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया और मतदाता जागरूकता हस्ताक्षर अभियान का भी शुभारंभ किया। मुख्य सचिव ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर हरियाणा राज्य चुनाव कार्यालय के कैलेंडर का भी विमोचन किया।
मुख्य सचिव ने दीपशिखा प्रज्वलित करके विधिवत रूप से 14 वें राज्य स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ किया और अग्रसेन पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने सरस्वती वंदना की प्रस्तुति दी और अत्री गु्रप के कलाकार सौरव शर्मा ने स्वागत गीत की प्रस्तुति दी तथा अग्रसेन स्कूल के विद्यार्थियों ने लोक नृत्यों के साथ-साथ अन्य कलाकारों ने रागनी और नाटक के माध्यम से मतदाताओं को मत का प्रयोग करने के प्रति जागरूक किया। मुख्य सचिव ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारतीय चुनाव आयोग की स्थापना 25 जनवरी 1950 को हुई थी। इस आयोग की स्थापना के बाद युवाओं को चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पहली बार वर्ष 2011 में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। यह राष्ट्रीय मतदाता दिवस 1950 में भारत के चुनाव आयोग के स्थापना के दिन को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। देश की जनता के लिए मतदान सबसे महत्वपूर्ण अधिकारों में से एक है। इस वर्ष 2024 में राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम के बारे में लगातार जागरूक किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य निर्वाचन कार्यालय को आधुनिक स्वरूप देने का कार्य किया गया है। इस विभाग की तरफ से 7 ऑनलाइन एप्लीकेशन तैयार किए गए है जिनमें हेल्पलाइन, सूक्ष्म ईसीआई क्यू मैनेजमेंट, सी विजिल, वोटर टर्न आउट, अपने प्रत्याशी के बारे में जाने, चुनाव सीजर मैनेजमेंट सिस्टम शामिल है। इन एप्लीकेशन से मतदाताओं को घर बैठे तमाम जानकारियां उपलब्ध करवाने की सुविधा दी गई है। प्रदेश में चुनाव कार्यालय की तरफ से 1 लाख 41 हजार 290 युवा मतदाताओं को पंजीकृत किया गया है और अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची में कुल 1 करोड 97 लाख मतदाता पंजीकृत किए गए है जिसमें 1 करोड 5 लाख पुरुष और 92 लाख 50 हजार महिला मतदाता शामिल है। इसके अलावा प्रदेश में कुल 19 हजार 812 मतदान केन्द्र भी स्थापित किए गए है। उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों में महिला मतदाताओं की संख्या में वृद्धि करने पर और फोकस करना होगा तथा प्रदेश में आगामी 1 साल के अंदर होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनावों को निष्पक्ष रूप से सम्पन्न करवाने के लिए सभी नागरिकों को चुनाव आयोग का सहयोग करना चाहिए।
हरियाणा चुनाव विभाग के प्रधान सचिव एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि चुनाव कार्यालय की तरफ से मतदाता सूची के संशोधन के दौरान कुल 5 लाख 25 हजार 615 लोग मतदाता के रूप में पंजीकृत हुए है। इसमें 1 लाख 41 हजार 290 नए मतदाता भी शामिल है। चुनाव कार्यालय की तरफ से लोकतांत्रिक प्रक्रिया का हिस्सा बनाने के लिए 1 अक्टूबर 2023 से 9 दिसंबर 2023 तक पंजीकृत मतदाताओं में से लक्की ड्रा विजेताओं को भी लैपटॉप व पैन ड्राईव देकर सम्मानित किया गया है। उन्होंने अपील करते हुए कहा है कि सभी योग्य प्रार्थियों को सबसे पहले अपना वोट जरूर बनवाना चाहिए और इसके बाद अपने निकटतम बूथ पर जाकर अपना वोट जरूर डालना चाहिए। इस लोकतंत्र की मजबूती के लिए प्रत्येक मतदाता को अपने मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। हरियाणा राज्य चुनाव कार्यालय की तरफ से चुनाव प्रक्रिया को सरल और सुगम बनाने का प्रयास किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि जिन मतदाताओं ने अभी भी अपना वोट नहीं बनवाया है वह व्यक्ति चुनावों के नामांकन प्रक्रिया से 10 दिन पहले तक अपना वोट बनवा सकता है। इस कार्यक्रम में मुख्य सचिव संजीव कौशल ने मुख्य चुनाव अधिकारी एवं प्रधान सचिव अनुराग अग्रवाल, एसीईओ हेमा शर्मा, अंबाला मंडल आयुक्त रेणू फुलिया, उपायुक्त शांतनु शर्मा, अग्रसेन पब्लिक स्कूल प्रिंसीपल रीटा गोयल, निट के निदेशक प्रोफेसर बीवी रमना, जेसीईओ राजकुमार, जीसीईओ अपू्रवा को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस कार्यक्रम के अंत में हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने मुख्य सचिव संजीव कौशल को स्मृति चिन्ह भेंट किया और नगराधीश हरप्रीत कौर ने मेहमानों का आभार व्यक्त किया।
मुख्य सचिव ने संसोधित मतदाता प्रक्रिया में उल्लेखनीय कार्य करने वाले जिला चुनाव अधिकारियों को किया सम्मानित।
मुख्य सचिव संजीव कौशल ने हरियाणा राज्य चुनाव कार्यालय की संशोधित मतदाता सूचियां तैयार करने में और युवा मतदाताओं को सूची में शामिल करने के लिए सराहनीय कार्य करने वाले गुरुग्राम के जिला चुनाव अधिकारी निशांत कुमार यादव को प्रथम पुरस्कार, पंचकूला से जिला चुनाव अधिकारी सुशील सांगवान को द्वितीय पुरस्कार, फरीदाबाद के जिला चुनाव अधिकारी विक्रम को तृतीय पुरस्कार और नूह से जिला चुनाव अधिकारी धीरेंद्र खडगटा को भी तृतीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इसके अलावा इंद्री विधानसभा क्षेत्र से चुनाव कानूनगो सुरेश कुमार को प्रदेश में प्रथम स्थान, सोहना विस क्षेत्र से छम्मा शर्मा को द्वितीय स्थान पर आने के लिए सम्मानित किया। मुख्य सचिव ने गुरुग्राम से चुनाव तहसीलदार राजेंद्र सिंह को प्रथम, करनाल से चुनाव तहसीलदार जयकिशन व पंचकूला से उप अधीक्षक अजय प्रकाश को संयुक्त रुप से द्वितीय पुरस्कार व फरीदाबाद से चुनाव तहसीलदार दीनेश कुमार को तृतीय स्थान पर रहने के लिए पुरस्कृत किया। इसके अलावा इंद्री विस क्षेत्र से ईआरओ अशोक कुमार, सोहना विस क्षेत्र से ईआरओ प्रदीप कुमार व फरीदाबाद निट विस क्षेत्र से आनंद कुमार शर्मा को क्रमश: प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर आने पर सम्मानित किया।
मुख्य सचिव ने युवा मतदाताओं को वितरित किए पहचान पत्र
मुख्य सचिव संजीव कौशल ने 18 से 19 वर्ष की आयु वर्ग के बाद पहचान पत्र बनाने वाले युवा और नए मतदाता आर्यन, महक, पार्थ शर्मा, अन्नपूर्णा, राहुल, भगवंत सिंह और सुमित को मतदाता पहचान पत्र वितरित किए।
राज्यस्तरीय प्रतियोगिताओं के विजेताओं को मुख्य सचिव ने किया सम्मानित
मुख्य सचिव ने कॉलेज वर्ग की राज्यस्तरीय निबंध लेखन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर आने वाली पानीपत गीता पीजी कॉलेज शेरा की छात्रा अंजली और द्वितीय स्थान हासिल करने वाले पंचकूला राजकीय पीजी कॉलेज सेक्टर-1 के विद्यार्थी चेतन शर्मा, स्कूल वर्ग की निबंध लेखन प्रतियोगिता में पानीपत जाटल पीएमश्री राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा दीपांशी को प्रथम और सोनीपत जीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा कल्याणी को द्वितीय स्थान पर रहने पर पुरस्कृत किया। मुख्य सचिव ने वाद-विवाद प्रतियोगिता में करनाल डीएवी महिला कुमारी विद्यावती आनंद की छात्रा सिमरण को प्रथम स्थान हासिल करने पर सम्मानित किया।
मुख्य सचिव ने नए मतदाता बनने वाले लक्की ड्रा के विजेताओं को किया सम्मानित
हरियाणा राज्य निर्वाचन कार्यालय की तरफ से 1 अक्टूबर 2023 से 9 दिसंबर 2023 तक 18 से 19 वर्ष के नए मतदाताओं के पंजीकृत करने वाले लोगों का लक्की ड्रा के माध्यम से इनाम निकाला गया। इसी तरह महिला वर्ग से भी नाम चयनित किए गए। मुख्य सचिव ने लक्की ड्रा विजेता पानीपत से तनु, फतेहाबाद से प्रोमिला, महेंद्रगढ़ से अरविंद, महिला वर्ग में फतेहाबाद से कविता, हिसार से मोनिका व नंदिनी को लैपटॉप देकर सम्मानित किया। इसी तरह लक्की ड्रा. विजेता फतेहाबाद से आशीष, हिसार से सिमरण, कैथल से हिमांशी को स्मार्ट फोन देकर सम्मानित किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

श्रीहरि कौशल सांवरिया चैरिटेबल ट्रस्ट के द्वारा किया गया नि:शुल्क सामग्री वितरण समारोह का आयोजन

Fri Jan 26 , 2024
सेंट्रल डेस्क संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक दूरभाष – 9416191877 500 से अभी अधिक निर्धन व निराश्रित महिला-पुरुषों एवं विद्यार्थियों को दी गई दैनिक उपयोग, साफ- सफाई की कई वस्तुएं व खाद्यान्न सामग्री। वृन्दावन : कैलाश नगर क्षेत्र स्थित प्रमुख भाजपा नेत्री श्रीमती मुदिता शर्मा के आवास पर श्रीहरि […]

You May Like

Breaking News

advertisement