उद्यमिता के अवसर प्रदान करने के लिए अच्छा पारिस्थितिकी तंत्र जरूरी : प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा

उद्यमिता के अवसर प्रदान करने के लिए अच्छा पारिस्थितिकी तंत्र जरूरी : प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ ने केयू कुटिक के प्रयास 2.0 ’एक स्टार्ट-अप बिल्डिंग पहल’ को लॉन्च किया।

कुरुक्षेत्र, 02 फरवरी : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय प्रौद्योगिकी इन्क्यूबेशन सेंटर द्वारा विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए प्रयास 2.0 ’एक स्टार्ट-अप बिल्डिंग पहल’ के शुभारम्भ की बधाई देते हुए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने सभी को नेक द्वारा ए प्लस प्लस ग्रेड मिलने पर विशेष अवसर बधाई दी। कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ ने कहा कि छात्रों को इन-हाउस नवाचार एवं उद्यमिता के अवसर प्रदान करने के लिए एक अच्छा पारिस्थितिकी तंत्र आवश्यक है जिसके मद्देनजर केयू में स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए टेक्नोलॉजी इनक्यूबेशन सेंटर बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 का उद्देश्य ज्ञान हस्तांतरण को ज्ञान के सृजन के रूप में बदलना है। केयू देश में एनईपी-2020 को कैम्पस यूजी प्रोग्राम्स एवं सम्बन्धित महाविद्यालयों में सभी प्रावधानों के साथ लागू करने वाला पहला विश्वविद्यालय है और यह 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने में भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के साथ लगातार प्रगति कर रहा है।
रूसा के नोडल अधिकारी प्रो. प्रदीप कुमार ने कहा कि प्रयास 2.0 छात्रों के लिए एक अवसर प्रदान करता है जिसमें छात्र पर्यावरण, स्वास्थ्य सेवा, साइबर सुरक्षा, कृषि-बायोटेक के साथ-साथ विश्वविद्यालय की बेहतरी से संबंधित आइडिया को प्रस्तुत कर सकते हैं।
केयू कुटिक की समन्वयक प्रो. अनुरेखा शर्मा ने कहा कि प्रयास 2.0 का मुख्य उद्देश्य छात्रों को विचारों को उत्पादों में बदलने के लिए नवाचार पाइपलाइन में शामिल करना, नवीन समाधान बनाने के लिए उद्योग-अकादमिक इंटरफ़ेस का निर्माण करना, स्टार्टअप को आकर्षित करने के लिए एक आउटरीच भागीदार के रूप में उद्योग को शामिल करना, संरक्षक के रूप में केयू के संकाय की मेंटर, आविष्कारक एवं उद्यमी दृढ संकल्पना को प्रदर्शित करना है। उन्होंने आगे कहा कि कुटिक वर्चुअल इनक्यूबेशन भी लॉन्च करने जा रहा है, जिसमें स्टार्टअप विश्वविद्यालय के संकाय सदस्यों से नेटवर्किंग और सलाह की मदद लेने के लिए एक इनक्यूबेटी के रूप में भाग लेगा।
इस अवसर पर कुवि कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा, डीन ऑफ कॉलेजिज प्रो. अनिल वोहरा, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. एआर चौधरी, प्रो. एसके चहल, प्रो. जितेन्द्र, प्रो. प्रदीप कुमार, प्रो. तेजेन्द्र शर्मा, प्रो. शुचिस्मिता, प्रो. रोहताश सहित अन्य डीन, निदेशक, प्रोफेसर संकाय सदस्य, प्रो. अनीता यादव, प्रो. हरदीप आनंद, प्रो. अश्वनी मित्तल, डॉ. रीता देवी, डॉ. हरदीप राय शर्मा और मनोज इनक्यूबेशन कंसल्टेंट सहित विद्यार्थी मौजूद रहे।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रात को पत्नी से किया झगड़ा, सुबह फांसी से लटका मिला शव

Sat Feb 3 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Email दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : युवक का शराब पीकर अपनी पत्नी से झगड़ा हो गया जिसके बाद युवक ने अपनी पत्नी को घर से बाहर निकाल दिया, सुबह युवक का शव फंदे से लटका मिला सूचना पर पहुंची पुलिस […]

You May Like

Breaking News

advertisement