हरियाणा योग आयोग के ध्यान योग शिविर का शुभारंभ

हरियाणा योग आयोग के ध्यान योग शिविर का शुभारंभ।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161 91877

चेयरमैन डॉ. जयदीप आर्य सहित सभी आमंत्रित अतिथियों व योग संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने दीप प्रज्ज्वलित किया।
हमारी आंतरिक स्थिति हम पर ही नहीं पूरे समाज पर प्रभाव डालती है : संजय उपरेति।

कुरुक्षेत्र 17 दिसंबर : हरियाणा के यशस्वी मुख्यमंत्री मनोहर लाल एवं कर्मठ आयुष मंत्री अनिल विज के नेतृत्व एवं कुशल मार्गदर्शन में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव, 2023 के उपलक्ष्य में हरियाणा योग आयोग एवं कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के तत्वावधान में 17 से 24 दिसंबर तक ब्रह्म सरोवर के उत्तरी तट स्थित मेडिटेशन हॉल में सभी योग संस्थाओं के सहयोग से आयोजित आठ दिवसीय योग व ध्यान साधना शिविर का आज शुभारंभ हुआ । आयोग के अध्यक्ष डॉ. जयदीप आर्य, मुख्य अतिथि भारतीय रेलवे पुरस्कार से सम्मानित हार्टफुलनेस के ट्रेनर संजय उप्रेती, विशिष्ट अतिथि नागेंद्र सिंह, डॉ. वीरेंद्र सिंह, रामकुमार, जोगेंद्र सिंह व जगन्नाथ सहित सभी उपस्थित योग संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया । मुख्य अतिथि संजय उप्रेती ने हार्टफूलनेस की विधि से योग एवं ध्यान साधना का सुंदर अभ्यास करवाया । डॉ. गौरव एवं सौरभ ने श्रीमद् भागवत गीता का श्लोकोच्चारण पाठ करवाया । आयोग के अध्यक्ष जयदीप आर्य प्रथम रजिस्ट्रार डॉ. हरिश्चंद्र, आयोग के सदस्य डॉ मनीष कुकरेजा, डॉ. पवन गुप्ता व विभिन्न योग संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों व राजकीय संस्कृत मॉडल स्कूल कुरुक्षेत्र के प्रिंसिपल डॉ सचिंद्र कोड़ा को आयोग की ओर से पुष्प गुच्छ व समृति चिन्ह देकर सम्मानित किया । कुरुक्षेत्र योगासन संघ के तत्वावधान में सरकारी व्यायाम शाला गुड़ा (लाडवा) के विद्यार्थी साधकों ने सुंदर योग प्रदर्शन किया । उन्हें भी आयोग द्वारा सम्मानित किया गया । मुख्य अतिथि संजय उप्रेती ने कहा कि हमारी आंतरिक स्थिति न केवल हम पर बल्कि पूरे समाज पर प्रभाव डालती है । अध्यक्ष डॉ. जयदीप आर्य ने समत्वं योग उच्यते की सुंदर व्याख्या की ।
सायं कालीन सत्र में मानव उत्थान सेवा समिति के कार्यक्रम में श्री सतपाल जी महाराज के परम अनुयायी महात्मा हरि संतोषानंद, महात्मा अनुसूया बाई, महात्मा अनुगीत बाई व महात्मा अपरा बाई को पुष्प कुछ व समृति चिन्ह से सम्मानित किया गया । महात्मा हरि संतोष आनंद ने कहा कि हमें श्रीमद् भागवत गीता को अपने जीवन में उतारना चाहिए । जो व्यक्ति अंत समय में प्रभु का सिमरन या ध्यान करता है वह निश्चय ही प्रभु को प्राप्त करता है इसमें कोई संशय नहीं है । गुलशन ग्रोवर ने मंच संचालन किया । सभी योग संस्थाओं व आयोग के कर्मठ कार्यकर्ताओं ने शिविर के आयोजन में पूर्ण सहयोग दिया । हार्टफुलनेस संस्था की ओर से सभी के लिए सुंदर नाशते की व्यवस्था की गई थी ।
हरियाणा योग आयोग के तत्वावधान में आयोजित ध्यान योग शिविर में दीप प्रज्वलित करते अध्यक्ष एवं सभी अतिथि गण।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली: नाली के पानी की निकासी को लेकर वाद विवाद के दौरान चली गोली 50 वर्षीय व्यक्ति की हुई मौत

Mon Dec 18 , 2023
थाना बिथरी चैनपुर क्षेत्रान्तर्गत ग्राम उदयपुर दशरथपुर में दो पक्षों में नाली के पानी की निकासी को लेकर हुए झगड़े में प्रथम पक्ष के एक व्यक्ति द्वारा दूसरे पक्ष के एक 50 वर्षीय व्यक्ति को गोली मार दी गयी थी। उक्त व्यक्ति को जिला अस्पताल ले जाया गया, जहाँ पर […]

You May Like

advertisement