भारत के माननीय उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 17 दिसंबर को करेंगे हरियाणवी पैवेलियन का उद्घाटन

भारत के माननीय उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 17 दिसंबर को करेंगे हरियाणवी पैवेलियन का उद्घाटन।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

हरियाणा की सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक होगा पैवेलियनः प्रो.सोमनाथ सचदेवा।

कुरुक्षेत्रए 14 दिसम्बर : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के युवा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम विभाग की ओर से 8 वें अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 2023 के अवसर पर ब्रह्मसरोवर के पुरुषोत्तमपुरा बाग में स्थापित किये जा रहे हरियाणा पैवेलियन का उद्घाटन भारत के माननीय उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 17 दिसंबर को करेंगे। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा स्थापित किया जा रहा हरियाणा पवेलियन पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण का केन्द्र होगा। इसके अंतर्गत हरियाणा की लोक सांस्कृतिक विरासत को पर्यटकों से रूबरू करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा पवेलियन 17 से 24 दिसंबर तक पर्यटकों के लिए खुला रहेगा।
इस विषय में विस्तार से जानकारी देते हुए युवा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम विभाग के निदेशक व हरियाणा पैवेलियन के संयोजक डॉ. महासिंह पूनिया ने बताया कि हरियाणा पैवेलियन में जहां एक ओर हरियाणवी व्यंजन पर्यटकों के लिए उपलब्ध होंगे वहीं पर दूसरी ओर हरियाणा की लोक सांस्कृतिक विरासत के 70 से अधिक स्टॉल हरियाणा पैवेलियन में स्थापित किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की पूरी टीम हरियाणा पवेलियन की साज-सज्जा में जुटी हुई है। अगले दो दिन में यह पैवेलियन बनकर तैयार हो जायेगा।
डीवाईसीए निदेशक डॉ. महासिंह पूनिया ने बताया कि पैवेलियन में एक सांस्कृतिक मंच भी स्थापित किया जा रहा है, जिस पर सुबह से लेकर शाम तक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन सुबह 11 बजे से 1 बजे तक और दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक आयोजित होगा। हरियाणा कला परिषद की ओर प्रदेश के अलग-अलग कोनों से सांस्कृतिक दलों को आमंत्रित किया गया है जो 17 दिसंबर से 24 दिसंबर तक हरियाणा पैवेलियन में हरियाणवी संस्कृति के विविध स्वरूपों को प्रस्तुत करेंगे।
लोक सम्पर्क विभाग के उपनिदेशक डॉ. दीपक राय बब्बर ने बताया कि इस वर्ष हरियाणा पवेलियन पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण का केन्द्र होगा, क्योंकि इस साल युवा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम विभाग की ओर से हरियाणा की लोक संस्कृति को केन्द्र बिन्दु मानकर हरियाणा पवेलियन की रूपरेखा तैयार की गई है। पवेलियन में पर्यटक हरियाणवी लोक नृत्यों के साथ-साथ हरियाणा की लोक पारंपरिक रागनी का भी लुत्फ उठा सकेंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पर्ल इंटरनेशनल स्कूल के छात्र प्रज्वल ने प्राप्त किया रूरल गेम स्टेट

Thu Dec 14 , 2023
पर्ल इंटरनेशनल स्कूल के छात्र प्रज्वल ने प्राप्त किया रूरल गेम स्टेट। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161 91877 स्केटिंग कॉम्पिटिशन 2023 में प्रथम पुरस्कार। कुरुक्षेत्र, 14 दिसम्बर : पर्ल इंटरनेशनल स्कूल, कुरुक्षेत्र के चौथी कक्षा के छात्र प्रज्वल शर्मा ने 7 दिसंबर 2023 को पुलिस स्पोर्ट्स […]

You May Like

advertisement