पर्यटन और होटल प्रबंधन उद्योग में रोजगार की अपार संभावनाएं : प्रो. मोहिंदर चांद

पर्यटन और होटल प्रबंधन उद्योग में रोजगार की अपार संभावनाएं : प्रो. मोहिंदर चांद।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

केयू के पर्यटन और होटल प्रबंधन विभाग में दूसरे दिन राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल, जींद के विद्यार्थियों ने किया शैक्षणिक भ्रमण।

कुरुक्षेत्र, 8 फरवरी : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पर्यटन एवं होटल प्रबंधन उद्योग में गुरुवार को राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल जिला जींद के 9वीं से 12वीं कक्षाओं के लगभग 75 विद्यार्थियों ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पर्यटन और होटल प्रबंधन विभाग का शैक्षणिक भ्रमण किया। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक प्रोफेसर मोहिंदर चांद के साथ विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. अंकुश अम्बरदार और डॉ. मेघा गुप्ता, डॉ. सुरजीत, डॉ. दिनेश धनखड़, राहुल गर्ग ने विद्यार्थियों और स्कूल के शिक्षकों का संस्थान में पहुँचने पर स्वागत किया। संस्थान के शिक्षक डॉ. महेश और डॉ. गौरव ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि पर्यटन और होटल प्रबंधन की शिक्षा किसी भी अन्य विषय की शिक्षा से भिन्न एवं रोचक है। यहां विद्यार्थी केवल पाठयक्रम की पुस्तकों तक सीमित नहीं रहता अपितु एयरलाइन्स, रेलवे, फ़ूड इंडस्ट्री, सेना एवं कैटरिंग, इवेंट मैनेजमेंट और उद्यमशीलता भी होटल और पर्यटन शिक्षा का अभिन्न अंग हैं।
इस अवसर पर संस्थान के सहायक प्राध्यापक डॉ. संदीप धनखड़, डॉ मंजीत सिंह और शेफ अमित जांगड़ा ने स्कूली विद्यार्थियों को पर्यटन और होटल प्रबंधन विभाग की फ़ूड प्रोडक्शन लैब, फ़ूड एंड बेवरीज लैब, फ्रंट आफिस लैब और हाउस कीपिंग लैब का भ्रमण करवाया गया और विस्तृत जानकारी दी। इस संदर्भ में स्कूली विद्यार्थियों ने करियर संबंधी प्रश्न पूछे जिनके प्राध्यापकों द्वारा विस्तृत उत्तर दिये गये। राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल जींद के शिक्षक सोनू शर्मा , सीमा मालिक, सीमा देवी,अशोक दीक्षित ने कहा कि विद्यार्थियों के इस तरह के शैक्षणिक भ्रमण से अधिक सीखने का सुअवसर प्राप्त होता है जिससे वो भविष्य में एक अच्छे विषय का चुनाव कर सकते है।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भगवान श्रीकृष्ण के ही साक्षात स्वरूप हैं गिरिराज गोवर्धन : आचार्य मृदुल कृष्ण गोस्वामी

Thu Feb 8 , 2024
भगवान श्रीकृष्ण के ही साक्षात स्वरूप हैं गिरिराज गोवर्धन : आचार्य मृदुल कृष्ण गोस्वामी। सेंट्रल डेस्क संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161 91877 वृन्दावन : छटीकरा रोड़ स्थित श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आश्रम में चल रहे सप्तदिवसीय श्रीमद्भागवत कथा सप्ताह ज्ञान यज्ञ महोत्सव में व्यासपीठ से श्रीहरिदासी वैष्णव संप्रदायाचार्य विश्वविख्यात […]

You May Like

Breaking News

advertisement