न्योता भोज का शुभारंभ बलौदाबाजार से,कलेक्टर ने अपने हाथों से बच्चों को परोसा भोजन

बलौदाबाजार, 22 फरवरी 2024/ हमारे संस्कृत सुभाषित वाक्यों में शुभस्य शीघ्रम की बात कही जाती है अर्थात शुभ कार्य में शीघ्रता की जानी चाहिए। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने न्योता भोजन के लिए दिशा निर्देश जारी किए थे कि अपने जन्मदिन पर स्कूली बच्चों के साथ समय बताएं। उनके साथ भोजन करें। इस शुभ कार्य के लिए पहल करते हुए स्वर्गीय श्री दामोदर प्रसाद गुप्ता जी के जन्मदिवस की स्मृति में उनकी पत्नी श्रीमती कृष्णा देवी गुप्ता ने आज ऐतिहासिक स्कूल शासकीय रघुनाथ प्रसाद केसरवानी उत्तर बुनयादी प्राथमिक शाला स्कूली बच्चों को न्योता भोज दिया। इस अवसर पर कलेक्टर चंदन कुमार ने अपने हाथों से बच्चों को भोजन परोस कर जिले में इस योजना का विधिवत शुभारंभ किया। बच्चो को पंगत में बैठाया गया और वन बाई वन थाली लगाई। उसके बाद पूडी, सब्जी, दाल,पुलाव और खीर परोसा,यहीं नही वे बच्चों के पास जाते रहे और उनकी पसंद पूछकर व्यंजन को फिर से परोसा और अंत में बच्चों को केला भी खिलाया गया। उनके साथ समाजसेवी विजय केसरवानी जिला पंचायत सीईओ नम्रता जैन,जिला शिक्षा अधिकारी बी एल देवांगन, सहायक सूचना अधिकारी नितेश चक्रधारी,सीएमओ भोला ठाकुर ने भी भोजन परोसा। साथ ही कलेक्टर एवं सभी अधिकारी एवं अतिथि ने इन स्कूली बच्चों के बीच बैठकर भोजन किया। भोजन करते समय बच्चों के चेहरे पर खुशियां झलक रही थी। यहीं नही उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी,मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय,स्कूल शिक्षा मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल और कलेक्टर को थैंक यू कहा।  
कलेक्टर ने अधिकारीगण और आम नागरिकों से आग्रह करते हुए कहा कि वे अपने जीवन के महत्वपूर्ण दिन क्षण इत्यादि को स्कूल के बच्चों के साथ मनाएं। उन्हें इसी प्रकार से न्योता भोज देें। उन्हें इस प्रकार का भोजन करा सकते है या उनके भोजन में पौष्टिक भोज्य पदार्थ शामिल कर सकते है। यदि कोई इच्छुक हो तो हमसे संपर्क करें हम हर महीने में उनका पंजीयन कर एक सिस्टम बना देंगे,उन्हें बच्चों के साथ अपनी खुशी बाटने का मौका मिलेगा और हम उन्हें सम्मानित भी करेंगे। इस अवसर पर कलेक्टर चंदन कुमार ने बच्चो को भोजन कराने वाले स्वर्गीय श्री दामोदर प्रसाद गुप्ता जी कीे पत्नी श्रीमती कृष्णा देवी गुप्ता का शाॅल एवं श्रीफल भेंटकर सम्मान कराया। यह प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के तहत छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर यह आयोजन किया गया। सामुदायिक सहयोग से स्कूली बच्चों के खानपान में पोषण आहार की मात्रा बढ़ाने “न्योता भोजन’’ की अभिनव पहल की जा रही है।

केसरवानी परिवार प्रत्येक माह के दूसरे शुक्रवार को करायेगा भोजन
योजना से प्रभावित होकर विजय केसरवानी के परिवार ने बताया कि शासकीय रघुनाथ प्रसाद केसरवानी उत्तर बुनयादी प्राथमिक शाला में प्रत्येक माह के दूसरे शुक्रवार को हमारे परिवार द्वारा बच्चों को पूरक भोजन प्रदान किया जायेगा। इस अवसर पर स्कूल के समस्त शिक्षक सहित शिक्षा विभाग के आला अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Read Article

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लगातार अनुपस्थित भृत्य रेशम लाल को कलेक्टर ने किया निलंबित

Thu Feb 22 , 2024
बलौदाबाजार, 22 फरवरी 2024/ लगातार शिकायतों के आधार पर शास.उ.मा.वि. तेलासी में पदस्थ भृत्य रेशम लाल कुर्रे को आज कलेक्टर चंदन कुमार के निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा निलंबित कर दिया गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी बी.एल देवांगन ने बताया कि प्राचार्य […]

You May Like

Breaking News

advertisement