इनरव्हील क्लब दीक्षिता ने प्राथमिक विद्यालय कलापुर में दिए सोलर पैनल

इनरव्हील क्लब दीक्षिता ने प्राथमिक विद्यालय कलापुर में दिए सोलर पैनल

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : इनरव्हील क्लब दीक्षिता ने गुरुवार को प्राथमिक विद्यालय कलापुर, विकास क्षेत्र बिथरी चैनपुर में दो सोलर पैनल, क्लब की तरफ से दिए। इस मौके पर क्लब की चार्टर प्रेसिडेंट डॉ दीक्षा सक्सेना ने कहा कि, किसी भी शैक्षणिक संस्थान में पांच किलोवाट का सोलर सिस्टम पर्याप्त होता है। क्योंकि यदि बैटरी पांच किलोवाट की है तो उसे चार्ज करने के लिए 5 यूनिट बिजली की ही जरूरत होती है। सोलर सिस्टम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि हर महीने बिजली बिल बहुत कम आता है। पंखे, लाइट से लेकर प्रिंटर, फैक्स, कंप्यूटर, स्मार्ट टीवी आदि सभी के लिए बिजली की जरूरत होती है। लेकिन यदि आप सौर ऊर्जा का विकल्प चुनते हैं, तो इससे लागत बहुत कम हो जाती है। क्लब की तरफ से रितांशी श्रीवास्तव ने बताया कि इन सोलर सिस्टम का रख रखाव भी बहुत कम है। ये पैनल भारी वर्षा, तापमान और प्राकृतिक आपदाओं को वहन करने के अनुसार ही डिजाइन किए जाते हैं। इसीलिए ये टिकाऊ और मजबूत होते हैं। मीडिया प्रभारी गीता जैन ने बताया कि स्कूलों में सोलर पैनल लगने से न केवल स्कूल पर्यावरण संरक्षण का काम करेंगे साथ ही इन के उपयोग से बिल भी बहुत कम होगा।
कार्यक्रम को सफल बनाने में दीपाली सक्सेना, चित्रा जौहरी, स्मिता यादव, युक्ति सक्सेना, दीप्ती पांडे, सौम्या स्वामी, मंजू के साथ क्लब के पदाधिकारी और सदस्याओं का भरपूर सहयोग रहा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

स्मार्ट टीवी पर खगोलीय घटनाओं पर आधारित कार्यक्रम दिखाया

Fri Dec 22 , 2023
स्मार्ट टीवी पर खगोलीय घटनाओं पर आधारित कार्यक्रम दिखाया 22 दिसम्बर को रहेगा साल का सबसे छोटा दिन दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : सीबीगंज,खगोलीय घटनाओं पर आधारित साल के सबसे बड़ा दिन, सबसे छोटा दिन, सबसे बड़ी रात, सबसे छोटी रात के विषय वस्तु को लेकर छात्र छात्राओं की समझ […]

You May Like

advertisement