क्लबों के माध्यम से छात्रों का होगा बौद्धिक एवं सांस्कृतिक विकास : प्रो. सोमनाथ सचदेवा

क्लबों के माध्यम से छात्रों का होगा बौद्धिक एवं सांस्कृतिक विकास : प्रो. सोमनाथ सचदेवा।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

केयू सीनेट हॉल में आयोजित क्लबों की वार्षिक बैठक में लिये गये महत्वपूर्ण निर्णय।

कुरुक्षेत्र,4 दिसम्बर : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के युवा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम विभाग द्वारा विश्वविद्यालय के क्लबों की वार्षिक बैठक की अध्यक्षता सोमवार को सीनेट हॉल में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस अवसर पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि क्लबों के माध्यम से छात्रों का बौद्धिक एवं सांस्कृतिक विकास होगा। आने वाले दिनों में विश्वविद्यालय के छात्र क्लबों के माध्यम से स्वयं गतिविधियां ऑर्गेनाईज करेंगे। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के छात्रों को अधिक से अधिक मंच मिले इसलिए विश्वविद्यालय में क्लबों की स्थापना की गई है।
इस अवसर पर कुवि कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा ने कहा कि क्लबों के माध्यम से विश्वविद्यालय के छात्र
सांस्कृतिक तथा मंचीय गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर भाग लेंगे। इससे छात्रों का सर्वांगीण विकास होगा। इससे पूर्व युवा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम विभाग के निदेशक डॉ. महासिंह पूनिया ने कुलपति का वार्षिक क्लबों की बैठक में स्वागत किया और क्लबों के विषय में विस्तार से जानकारी देते हुए उनकी गतिविधियों की रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि फाईन आर्ट क्लब के माध्यम से ललित कला एवं हरियाणवी लोक कला को विकसित किया जायेगा। लिट्रेरी क्लबों के माध्यम से छात्रों को मंचीय विधाओं एवं भाषण कला वाद-विवाद प्रतियोगिता आदि से जुड़े हुए आयोजनों के माध्यम से विकसित किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि म्यूजिक एवं डांस क्लब के माध्यम से छात्रों को संगीत एवं नृत्य से संबंधित सूक्ष्म जानकारियां प्रस्तुत की जाएंगी। थियेटर क्लब के माध्यम से जहां एक ओर कार्यशालाओं का आयोजन होगा वहीं पर दूसरी ओर थियेटर फेस्टिवल भी आयोजित किया जायेगा। फोटोग्राफी क्लब के माध्यम से बच्चों को फोटोग्राफी से संबंधित प्रशिक्षण दिये जाएंगे और उनको प्रतियोगिता का भागीदार बनाया जायेगा। इको और नेचर क्लब के माध्यम से छात्रों को प्रकृति एवं पर्यावरण संबंधी गतिविधियों से जोड़ा जायेगा।
इस अवसर पर डॉ. पूनिया ने संबंधित क्लबों के पदाधिकारियों से अधिक से अधिक आयोजन करने के लिए आह्वान भी किया। इस मौके पर अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. शुचिस्मिता, प्रो. राम विरंजन, प्रो. पुष्पा रानी, प्रो. रश्मि वर्मा, प्रो. नरेन्द्र सिंह, प्रो. रीटा दलाल, प्रो. परमेश कुमार, प्रो. विवेक चावला, प्रो. अमीषा सिंह, लोक सम्पर्क विभाग के उपनिदेशक डॉ. दीपक राय बब्बर, डॉ. गुरचरण सिंह, डॉ. आरती श्योकंद, डॉ. ज्ञान चहल, डॉ. मंजू नरवाल, डॉ. जिम्मी शर्मा, डॉ. सोमवीर जाखड़, डॉ. विक्रम सिंह, डॉ. अशोक शर्मा, डॉ. दिविज, डॉ. रामचंद्र, डॉ. आबिद अली, डॉ. दिग्विजय, डॉ. अंग्रेज सिंह, डॉ. हरविन्द्र सिंह, सहित अनेक गणमान्य शिक्षक उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: जंगल में वन तस्करो का बोलबाला,

Mon Dec 4 , 2023
जफर अंसारी लालकुआं-वन महकमा अपने तेजतर्रार अधिकारियों समेत भारी-भरकम अमले के बावजूद कई मामलों में लकड़ी तस्करों तक पहुंचने में अब तक नाकाम साबित हुआ है हाल ही में कई अवैध लकड़ी एवं खनन के वाहन तो वन महकमें ने पकड़े लेकिन लकड़ी व खनन चालकों और उसमें शामिल तस्करों […]

You May Like

advertisement