फिजिक्सवाला ( पीडब्ल्यू ) ने बरेली में तकनीक – सक्षम ऑफ़लाइन विद्यापीठ सेंटर शुरू किया : स्कॉलरशिप कम एडमिशन टेस्ट के लिए तिथियों की घोषणा की

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : भारत का प्रमुख एडटेक प्लेटफॉर्म , फिजिक्स वाला ( पीडब्ल्यू ) , ने बरेली में एक तकनीक – सक्षम ऑफ़लाइन पीडब्ल्यू विद्यापीठ सेंटर की शुरुआत की है । इसके साथ ही इसने बरेली में अपनी उपस्थिति दर्ज कर ली है । यह देश भर में शैक्षिक केंद्र स्थापित करने और छात्रों के लिए शिक्षा को सुलभ बनाने के लिए प्रतिबद्ध है । इसके अलावा , पीडब्ल्यू छात्रवृत्ति सह प्रवेश परीक्षा ( एसएटी ) के दूसरे चरण की तारीखों की घोषणा भी की गई है । ऑनलाइन मोड की परीक्षाएं 17 मार्च से 7 अप्रैल तक होंगी । जबकि ऑफलाइन मोड की परीक्षा 17 मार्च , 24 मार्च , 31 मार्च और 7 अप्रैल को आयोजित की जाएगी ।
पीडब्ल्यू विद्यापीठ बरेली में 8 तकनीक – सक्षम कक्षाएं हैं और इसका अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा पढ़ाई के लिए बेहतर माहौल देता है । सेंटर में सेल्फ स्टडी के लिए जगह भी है , जिससे पढ़ाई का नाहौल उत्पादक बन सके । इसके अतिरिक्त , पीडब्ल्यू विद्यापीठ स्टूडेंट वेलफेयर सोसाइटी के तहत छात्रावास और परिवहन सुविधाएँ देने में सहायता करता है और छात्रों को चौबीसों घण्टे मदद के लिए तैयार रहता है । अगले शैक्षणिक सत्र में पहले नामांकन लेने वाले छात्रों को सेंटर 15 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दे रहा है ।
पीडब्ल्यू ऑफ़लाइन विद्यापीठ सेंटर्स रिकॉर्ड किए गए लेक्चर , एनसीईआरटी मटेरियल से मदद , ऑफ़लाइन शंका – समाधान , वीडियो समाधान के साथ डेली प्रैक्टिस प्रॉबलम्स ( डीपीपी ) , विशेष मॉड्यूल पिछले साल के प्रश्न ( पीवाईक्यू ) देकर छात्रों की मदद करता है । एक मजबूत टेस्टिंग सिस्टम की भी सुविधा है , जिसमें पीडब्ल्यू – एआईटीएस शामिल है । ऑफ़लाइन सेंटर्स में स्टूडेंट्स सक्सेज टीम ( एसएसटी ) के लिए खारातौर पर बनाया गया डेरक है , जिससे यह छात्रों की चिंताओं का तुरंत और व्यक्तिगत समाधान करने वाला एकमात्र सेंटर बन गया । है । इसमें अभिभावक – शिक्षक डैशबोर्ड का एक सिस्टम भी है , जो छात्रों की प्रगति का समय – समय पर अपडेट देता है ।
पीडब्ल्यू ऑफलाइन के सीईओ अंकित गुप्ता ने कहा , ” भारत में हर सेंटर की शुरुआत के साथ , हम छात्रों तक अच्छी शिक्षा पहुंचाने की अपनी प्रतिबद्धता के करीब पहुंच गए हैं । हमारा लक्ष्य अच्छी शिक्षा को उनके घरों के आसपास ले जाना है , जिससे सही शैक्षिक प्लेटफॉर्म की तलाश में दूसरे शहरों की यात्रा से होने वाले आर्थिक बोझ को कम किया जा सके । हमारा मानना है कि प्रत्येक छात्र सबसे अच्छी शिक्षा और सीखने के लिए प्रभावशाली साधनों को पाने का हकदार है । “
हाल ही में जेईई मेन 2024 के नतीजों में , फिजिक्स वाला ( पीडब्ल्यू ) के 500 से अधिक छात्रों ने 99.5 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं , और 1190 से अधिक पीडब्ल्यू छात्रों ने 99 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं ।
इस समय पीडब्ल्यू के भारत के 49 शहरों में 77 विद्यापीठ सेंटर हैं , जिसमें डेढ़ लाख से अधिक छात्र पढ़ते हैं । इन सेंटर्स में जेईई / नीट के लिए एक व्यापक कोर्स है । ये 2022 से शुरू हुए थे और एक वर्ष के समय में स्थापित किए गए थे ।
फिजिक्सवाला ( पीडब्ल्यू ) के बारे में :
फिजिक्स वाला ( पीडब्ल्यू ) भारत की एक प्रमुख एडटेक कंपनी है , जिसकी स्थापना 2020 में हुई । इसका हेडक्वार्टर नोएडा , उत्तर प्रदेश में है । पीडब्ल्यू भारत में बड़े पैमाने पर शिक्षा को उदार बना रहा है । इसमें ऑनलाइन , ऑफलाइन और हाइब्रिड मोड में शिक्षा शामिल है । इसकी पहुंच भारत के लगभग सभी जगहों तक है । पीडब्ल्यू अपने 81 यूट्यूब चैनलों के माध्यम से आठ स्थानीय भाषाओं में 4 करोड़ से अधिक छात्रों को मुफ्त गुणवत्तापूर्ण
शिक्षा देकर भारत के शैक्षिक परिदृश्य को नया आकार दे रहा है । 2014 में एक यूट्यूब चैनल से शुरू होकर पीडब्ल्यू 2022 में यूनिकॉर्न बनने का मुकाम हासिल कर चुका है । आज पीडब्ल्यू के पास 27 लाख से अधिक सशुल्क छात्र हैं और पीडब्ल्यू ऐप पर एक करोड़ ऐप डाउनलोड है । पीडब्ल्यू 28 परीक्षा तैयारी श्रेणियों और एक कौशल क्षेत्र में विस्तार कर चुका है । देश भर में इसके 75 तकनीकी – सक्षम ( ऑफ़लाइन ) विद्यापीठ सेंटर्स और 30 पाठशाला ( हाइब्रिड ) सेंटर्स हैं । पीडब्ल्यू से एक छात्र आजीवन सीखने में मदद ले सकता है । यह उन्हें एक छात्र से एक आत्मनिर्भर कुशल पेशेवर बनने तक , उनके शैक्षणिक सफर में मदद कर सशक्त बनाता है ।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

एस आर एम राजकीय आयुर्वेदिक कालेज के बी ए एम. एस. अन्तिम वर्ष के छात्रों को किए गए मोबाइल वितरित

Thu Feb 22 , 2024
दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : एस आर एम राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज बरेली में आज दिनांक 21-02-2024 को उत्तर प्रदेश सरकार की डिजी शक्ति योजना के अंतर्गत प्राचार्य/अधीक्षक प्रोफेसर डी.के. मौर्य के निर्देशन में बी ए.एम.एस. अंतिम वर्ष के छात्रों को मोबाइल वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में पधारे […]

You May Like

Breaking News

advertisement