पीएम जनमन योजना से होगा विशेष पिछड़ी जनजातीय क्षेत्रों का विकास

केन्द्रीय सचिव ने कार्य-योजना बनाने दिए निर्देश

54 बसाहटों में साढ़े 6 हजार है पीवीटीजी की आबादी

बिलासपुर, 22 दिसम्बर 2023/ विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूहों (पीव्हीटीजी)के सामाजिक एवं आर्थिक विकास के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पीएम जनमन योजना लांच की गई है। इससे पीवीटीजी परिवारों का त्वरित गति से विकास सुनिश्चित किया जा सकेगा। केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय के सचिव ने वीसी के जरिए योजना की जानकारी देकर समग्र विकास के लिए कार्य-योजना तैयार करने के निर्देश दिए। पीव्हीटीजी इलाकों में मूलभूत बुनियादी अधोसंरचनाएं विकसित करने के साथ ही हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ दिलाकर उनकी सामाजिक-आर्थिक स्तर को आगे बढ़ाना इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है।
पीएम जनमन योजना के अंतर्गत उद्देश्य की प्राप्ति के लिए 9 केन्द्रीय मंत्रालयों के माध्यम से 11 महत्वपूर्ण गतिविधियों के क्रियान्वयन पर विशेष जोर दिया जायेगा। इनमंे पक्के घर का प्रावधान, संपर्क सड़क, नल से जल/समुदाय आधारित पेयजल, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावासों का निर्माण, आंगनबाड़ी केंन्द्रों के माध्यम से पोषण, बहु-उद्देश्यीय केन्द्रों का निर्माण, घरों में बिजली पहुंचाना, वनधन केन्द्रों की स्थापना, इन्टरनेट तथा मोबाईल सर्विस की उपलब्धता एवं आजीविका संवर्धन हेतु कौशल विकास के काम किये जाने हैं। उल्लेखनीय है कि जिले में पीवीटीजी के रूप में बैगा एवं बिरहोर आदिवासी आबाद है। इनकी 54 बसाहटें कोटा, मस्तुरी एवं तखतपुर ब्लॉक में हैं। लगभग साढ़े 6 हजार की आबादी 1808 परिवार के रूप में मौजूद हैं। योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सुविधाओं का पहले प्रत्येक बसाहट वार सर्वे किया जायेगा। इसके उपरांत इनकी तीन साल की कार्य-योजना तैयार की जायेगी। वीसी बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री कुणाल दुदावत, जिला पंचायत सीईओ श्री अजय अग्रवाल सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

*किसान सभा ने कहा : आदिवासी अधिकारों और कानूनों का सम्मान करें भाजपा सरकार, हसदेव के आंदोलनकारियों की रिहाई की मांग

Fri Dec 22 , 2023
रायपुर। अखिल भारतीय किसान सभा से संबद्ध छत्तीसगढ़ किसान सभा ने हसदेव अरण्य बचाओ संघर्ष समिति से जुड़े आंदोलनकारियों और ग्रामीणों की गिरफ्तारियों की तीखी निंदा करते हुए उनकी तत्काल रिहाई की मांग की है। किसान सभा ने आरोप लगाया है कि भाजपा सरकार परसा ईस्ट केते बासेन कोयला खदान […]

You May Like

advertisement