आज से शुरू होगा पल्स पोलियो अभियान

आज से शुरू होगा पल्स पोलियो अभियान

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने पल्स पोलियो रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : शून्य से पांच साल तक के बच्चों को दो बूंद जिंदगी की अर्थात पोलियो से बचाव की दवा पिलाने का अभियान आज से शुरू हो रहा है । इस क्रम में पल्स पोलियो अभियान के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिये शनिवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह ने पल्स पोलियो रैली को हरी झन्डी दिखाकर रवाना किया ।
इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह ने बताया की रविवार को 2823 बूथों पर पेालियो से बचाव की दवा पिलायी जायेगी। 11 से 15 दिसंबर तक टीमें घर-घर जाकर शून्य से पांच साल तक के बच्चों को पोलियो से बचाव की दवा पिलायेंगी। छूटे हुये बच्चों को 18 दिसम्बर को प्रतिरक्षित किया जायेगा।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ0 प्रशांत रंजन ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान में शून्य से पांच वर्ष तक के लगभग 7.27 लाख बच्चों को पोलियो से बचाव की दवा पिलाई जाएगी ।
अभियान में 1732 टीमें घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो से बचाव की दवा पिलायेंगी ।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए समस्त विभागों को निर्देश भी जारी कर दिये है। जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा विभाग को निर्देशित किया कि रविवार यानी 10 दिसम्बर, को समस्त प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालय प्रातः आठ बजे से सांय चार बजे तक खुले रखे जाएँ। इसके साथ ही प्रातः रैली निकाली जाए एवं बुलावा टोली के माध्यम से पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को बूथ पर बुलवाकर पोलियो से बचाव की दवा पिलवाई जाए। जो शिक्षक पल्स पोलियो अभियान में सुपरवाइजर/वैक्सीनेटर के रूप में लगे है, वे प्रभारी चिकित्साधिकारी के निर्देशन में अपनी निर्धारित डयूटी के अनुसार उक्त अभियान में कार्य करना सुनिश्चित करें। समस्त विद्यालय जहाँ पल्स पोलियो बूथ का आयोजन किया जा रहा है वहाँ मिड-डे मील बनवाना सुनिश्चित करें।
समेकित बाल विकास सेवा विभाग (आई0सी0डी0एस0) के अधिकारियों द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्र के अंतर्गत पंजीकृत तीन से पांच वर्ष के समस्त बच्चों को आंगनवाड़ी सहायिका के माध्यम से बूथ पर दवा पिलाना सुनिश्चित किया जाए। तीन वर्ष से कम आयु के बच्चों को बूथ पर दवा पिलवाने के लिए उनकी माताओं को प्रेरित किया जाए। जो आगनबाड़ी कार्यकर्ता पल्स पोलियो अभियान में सुपरवाइजर/वैक्सीनेटर के रूप में लगी है, वे प्रभारी चिकित्साधिकारी के निर्देशन में अपनी निर्धारित डयूटी के अनुसार उक्त अभियान में कार्य करना सुनिश्चित करें। समस्त आंगनबाड़ी केंद्र जहाँ पल्स पोलियो बूथ का आयोजन किया जा रहा है वहाँ पुष्टाहार बंटवाना सुनिश्चित करें।
इसके साथ ही जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम प्रधान और शहरी क्षेत्रों में वार्ड मेंबर बूथ का उद्घाटन करना सुनिश्चित करें । जिलाधिकारी ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मंदिर/ मस्जिद में लगे अनाउंसमेंट सिस्टम के माध्यम से पांच वर्ष कम आयु के बच्चों को बूथ पर दवा पिलाने के सन्दर्भ में निरंतर सन्देश प्रसारित कराना सुनिश्चित करने और बच्चों को पोलियो दवा पिलवाने से इंकार करने वाले परिवारों को स्थानीय प्रभावशाली व्यक्तियों के सहयोग से दवा पिलवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ।
जिलाधिकारी ने आपूर्ति विभाग को निर्देश दिए कि कोटेदार बच्चों को पोलियो दवा पिलवाने से इंकार करने वाले परिवारों को स्थानीय प्रभावशाली व्यक्तियों के सहयोग से दवा पिलवाना सुनिश्चित करें।
राजस्व विभाग के तहत लेखपाल बच्चों को पोलियो दवा पिलवाने से इंकार करने वाले परिवारों को स्थानीय प्रभावशाली व्यक्तियों के सहयोग से दवा पिलवाना सुनिश्चित करें।
इस मौके पर , विश्व स्वास्थ्य संगठन से डॉ0 पी0वी0 कौशिक, एड्रा से शालिनी बिष्ट, जे0एस0आई0 से शमीम, बी0एम0सी0 यूनिसेफ, अर्बन हैल्थ कोर्डीनेटर अकबर हुसैन, जिला अस्पताल के नर्सिंग छात्र एवं शहरी आशा कार्यकर्ताएं मौजूद रहीं ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

एस.आर.एम. राजकीय आयुर्वैदिक कॉलेज बरेली में चल रहे ट्रांजिशनल करिकुलम कार्यक्रम के अंतर्गत गहनता से व्यवसायिक विषयों की दी गई जानकारी

Sun Dec 10 , 2023
एस.आर.एम. राजकीय आयुर्वैदिक कॉलेज बरेली में चल रहे ट्रांजिशनल करिकुलम कार्यक्रम के अंतर्गत गहनता से व्यवसायिक विषयों की दी गई जानकारी दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : डॉ0 संदीप द्विवेदी ने पीडोगोगी विषयक व्याख्यान में छात्र-छात्राओं को बताया कि करिकुलम आयुर्वेद की नर्सरी क्लास है जिसमें आयुर्वेद के अधिकतर विषयों का […]

You May Like

advertisement