रिश्ता कहने मात्र से रिश्ता नही बना रह सकता, स्वार्थ से बने रिश्ते एक दिन जग जाहिर हो तमाशा बन जाते हैं : रितु वर्मा।

रिश्ता कहने मात्र से रिश्ता नही बना रह सकता, स्वार्थ से बने रिश्ते एक दिन जग जाहिर हो तमाशा बन जाते हैं : रितु वर्मा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

पंचकूला : रिश्ता चाहे कोई भी हो उसे निभाने के लिये पारदर्शिता होना बहुत जरूरी है । रिश्ता कहने मात्र से रिश्ता नही बना रह सकता , स्वार्थ से बने रिश्ते एक दिन जग जाहिर हो तमाशा बन जाते हैं । यह बात अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार ऑब्जर्वर्स की इंटरनेशनल ब्रेंडम्बेस्डर व चिराग कला अकेडमी की एक्सक्यूटिव निदेशिका रितु वर्मा ने दुनिया मे चल रहे परिवारों की समस्याओं को देखते हुए एक प्रेसविज्ञप्ति जारी करते हुए कही ।
उन्होंने कहा कि आजकल जिस प्रकार से रिश्तों की परिभाषा खत्म होती जा रही है वो एक गम्भीर मोड़ ले रही है । आखिर क्यों हम रिश्तों में पड़ रही दरारों को दूर करने में विचार विमर्श नही करते । हर रिश्ते की अपनी एक परिभाषा होती है जिसे समझने के लिये एक दूसरे के स्वभिमान को समझना बहुत जरूरी है । अगर हम अपने रिश्तों के स्वभिमान को ठेस पंहुचाना शुरू कर देते हैं तो वो रिश्ते परिवार से बाहर निकल लोगो के बीच तमाशा बन कर रह जाते है ।
रितु वर्मा ने कहा कि नारी का स्वरूप बहुत ही अमूल्य व अपने परिवार द्वारा दिये संस्कारों व ससुराल की मर्यादा से बंधा होता है। जिसे निभाने में नारी ना जाने कितने कष्टों को सह उस पर अमल करते हुए परिवार के सँस्कार व ससुराल की मर्यादा को बनाये रखने मे अपने खुद की प्रतिभा को भी न्योछावर करने में भी पीछे नही हटती ।
उन्होंने कहा कि नारी आखिर तक अपने धर्म व जिम्मेदारी को बखूबी निभाती तो है मगर जब बात उसके स्वभिमान पर आ जाये तो उसकी हद जवाब देना शुरू कर देती है।
उन्होंने कहा कि क्या हर रिश्ते को निभाने का दायित्व सिर्फ नारी का है। पुरुष का कार्य नारी के स्वभिमान को ठेस पहुचाना ही है ? आखिर कब तक नारी अपने पति की मर्यादा व अपने बच्चे के उज्ज्वल भविष्य को लेकर पिसती रहेगी ? ओर समाज मे पति पत्नी का रिश्ता व बच्चे का भविष्य उज्ववल करने का कार्य सिर्फ नारी का ही है ? आखिर कब तक इन रिश्तों को स्वार्थ का रिश्ता बना पुरुष और बच्चे नारी के स्वभिमान से खेलते रंहेगे। इन बातों पर समाज को समझना होगा कि जो रिश्ता टायरों पर ठीक ठाक चल रहा हो अगर एक टायर पेंचर हो जाये तो यह रिश्ता कैसे आगे चल सकता है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: 1.200 किलो नाजायज गाँजा के साथ एक अभियुक्त गिरफ्तार

Thu May 19 , 2022
थाना पवई1.200 किलो नाजायज गाँजा के साथ एक अभियुक्त गिरफ्तारआज दिनांक 19.5.2022 को उ0नि0 पवन कुमर सिंह मय हमराह द्वारा संदिग्घ व्यक्ति व वाहन व रात्रि गस्त्र मे भ्रमण के दौरान मिल्कीपुर पुलिया के पास एक व्यक्ति अपने दाहिने हाथ मे झोला लिये पैदल पुलिया की तरफ से आता दिखाई […]

You May Like

advertisement