जयराम विद्यापीठ में आयोजित 30 वें सामूहिक विवाह समारोह में 25 नव विवाहित जोड़ों को संत महापुरुषों ने दिया आशीर्वाद

जयराम विद्यापीठ में आयोजित 30 वें सामूहिक विवाह समारोह में 25 नव विवाहित जोड़ों को संत महापुरुषों ने दिया आशीर्वाद।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

नव दम्पतियों को मुख्य अतिथि आयुक्त रेणु फुलिया ने दी प्रेम एवं समर्पण की प्रेरणा।

कुरुक्षेत्र, 20 दिसम्बर : कुरुक्षेत्र के जयराम विद्यापीठ में गीता जयंती महोत्सव 2023 के अवसर पर देशभर में संचालित श्री जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी एवं संत महापुरुषों के आशीर्वाद से गरीब परिवारों की 25 कन्याओं का 30 वां सामूहिक विवाह समारोह सम्पन्न हुआ। इस मौके पर अम्बाला मंडल की आयुक्त रेणु फुलिया ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। नव दम्पतियों को आशीर्वाद देने के लिए महामंडलेश्वर डा. स्वामी शाश्वतानंद गिरी, महंत बंसी पुरी, स्वामी सम्पूर्णानन्द, विद्यापीठ में भागवत कथा कर रहे कथा व्यास श्याम भाई ठाकर सहित यह सामूहिक विवाह पिछले 32 वर्षों से श्रीमती सारा देवी चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा सम्पन्न करवा रहे राम लाल गोयल, कैलाश गोयल, सुमित गोयल, रमन गोयल इत्यादि मंच पर मौजूद रहे।
सामूहिक विवाह समारोह में 25 जोड़ों को आशीर्वाद देने के उपरांत वैवाहिक जीवन में जरूरत का सामान नव दम्पतियों को उपहार स्वरूप दिया गया। अब तक ट्रस्ट द्वारा जयराम विद्यापीठ में 2 हजार से अधिक जरूरतमंद परिवारों की कन्याओं का विवाह सम्पन्न करवाया जा चूका है।
इस मौके पर मुख्य अतिथि रेणु फुलिया ने नव विवाहित दम्पतियों से कहा कि भविष्य में सफल विवाहित जीवन के लिए आपसी प्रेम एवं समर्पण से रहना चाहिए। उन्होंने कन्या की सुरक्षा एवं शिक्षा के लिए भी जागरूक किया। कहा कि आज पूरी दुनिया में भारतीय संस्कृति एवं संस्कारों को माना जा रहा है।
महामंडलेश्वर डा. स्वामी शाश्वतानंद गिरी ने धर्म एवं संस्कारों के महत्व के बारे में बताया और कहा कि समाज में वैवाहिक जीवन की जिम्मेवारी होती है। इसे समझना चाहिए। मर्यादा में जीवन होना चाहिए। सामूहिक विवाह की जिम्मेवारी का सफलता पूर्वक निर्वहन ट्रस्टी के.के. कौशिक एवं कुलवंत सैनी ने किया।
सामूहिक विवाह समारोह के आयोजक श्रीमती सारा देवी चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष राम लाल गोयल ने कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि जयराम संस्थाओं के संस्थापक गुरु ब्रह्मलीन देवेंद्र स्वरूप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से ही उनका परिवार 32 सालों से ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी के सहयोग से पिछले 32 सालों से कर्तव्य निभा रहा है। भविष्य में भी सहयोग करता रहेगा। उनकी बेटी नीतू जैन ने भी सम्बोधित करते हुए कहा कि उनका परिवार हमेशा इस पवित्र कार्य में सहयोग करता रहेगा।
परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी ने बताया कि उनके पूज्य गुरु ब्रह्मलीन देवेंद्र स्वरूप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से करीब 32 वर्षों से गरीब परिवारों की कन्याओं के सामूहिक विवाह श्रीमती सारा देवी चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गीता में दिए गए कर्म के संदेश की प्रेरणा से ही हजारों जरूरतमंद परिवारों की कन्याओं का सामूहिक विवाह जयराम विद्यापीठ में सम्पन्न करवाए जाते हैं। विद्यापीठ संस्था कर्म और धर्म का अनुसरण कर रही है। कर्म और धर्म का अनुसरण करते हुए ही विद्यापीठ में श्रीमद भागवत कथा, सामूहिक विवाह, हास्य कवि सम्मेलन, राज्य स्तरीय अंतर विद्यालय सांस्कृतिक कार्यक्रम इत्यादि गीता जयंती के अवसर पर आयोजित किए जाते हैं। मंच संचालन राजेश सिंगला ने किया। इस मौके पर श्रवण गुप्ता, टेक सिंह, पवन गर्ग, विनीत गर्ग, जयपाल शर्मा, प्रो. शिव शंकर मिश्र, हरप्रीत सिंह चीमा, बलबीर सिंह सिद्धू, मनप्रीत सिंह चीमा, चंद्रभान कमौदा, रणबीर भारद्वाज, राजेश लेखवार शास्त्री, सतबीर कौशिक इत्यादि भी मौजूद रहे।
सामूहिक विवाह में नव दम्पति, नवदम्पति के साथ परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी, नवदम्पति के साथ मुख्य अतिथि रेणु फुलिया, मंच पर मुख्य अतिथि रेणु फुलिया एवं संत महापुरुष।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुलपति डॉ. राज नेहरू को मिलेगा नेशनल अवार्ड

Wed Dec 20 , 2023
कुलपति डॉ. राज नेहरू को मिलेगा नेशनल अवार्ड। वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। भारतीय विश्वविद्यालय परिसंघ ने किया ‘नेशनल स्किल बेस्ड ट्रेनिंग एंड रिसर्च अवॉर्ड-2023’ के लिए चयन।29 दिसंबर को दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित समारोह में होंगे सम्मानित। चंडीगढ़ : श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज […]

You May Like

advertisement