इंडस्ट्री की मुश्किलें आसान करेगा श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय

इंडस्ट्री की मुश्किलें आसान करेगा श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

स्टार्टअप का इको सिस्टम विकसित करने, इंडस्ट्री में रिसर्च के साथ ऑन द जॉब ट्रेनिंग और इंटर्न के लिए मिलाए इंडस्ट्री से हाथ।
फरीदाबाद की आईएमटी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, बिमटेक अटल इनक्यूबेशन सेंटर,जे एंड के बैंक और उड़ान आईएएस के साथ किए समझौते।

पलवल : श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय इंडस्ट्री के साथ मिलकर रिसर्च को आगे बढ़ाएगा। विद्यार्थी इंडस्ट्री में ऑन द जॉब ट्रेनिंग और इंटर्नशिप के माध्यम से उद्योग की अवधारणा को सीखेंगे। साथ ही इंडस्ट्री के सहयोग से स्टार्टअप के इको सिस्टम को भी विकसित करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने चार नए इंडस्ट्री पार्टनर के साथ समझौते किए हैं। विश्वविद्यालय की कुल सचिव प्रोफेसर ज्योति राणा ने इन इंडस्ट्री पार्टनरों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने इस उपलब्धि के लिए बधाई दी और इंडस्ट्री पार्टनरों को साधुवाद दिया। उन्होंने कहा कि इससे इंडस्ट्री और एकेडमिक जगत के बीच का रिश्ता और प्रगाढ़ होगा। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि इससे इंडस्ट्री और विद्यार्थियों दोनों को लाभ होगा।
इस कड़ी में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने फरीदाबाद की आईएमटी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के साथ एमओयू किया है। इसके अंतर्गत इंडस्ट्री की प्रॉब्लम पर रिसर्च की जाएगी। स्टार्टअप के क्षेत्र में काम को आगे बढ़ाया जाएगा। इंडस्ट्री में विद्यार्थी ऑन द जॉब ट्रेनिंग और इंटर्नशिप करेंगे। साथ ही समय-समय पर स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री विजिट भी करवाई जाएगी। फरीदाबाद की आईएमटी इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रमोद राणा, चेयरमैन (एल एंड ओ) तेज चौधरी, एडिशनल जनरल सेक्रेटरी अजय अबरोल और एकेडमिक कोऑर्डिनेटर पंकज त्रेहान इस मौके पर मौजूद रहे। फरीदाबाद आईएमटी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के उन प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया, जिन्होंने विभिन्न प्रस्तुतियों के माध्यम से समाज में अच्छा संदेश दिया।
बैंकिंग और फाइनेंस के क्षेत्र में श्री विश्वकर्मा कौशल विद्यालय ने जे एंड के बैंक के साथ एमओयू साइन किया है। बैंकिंग और फाइनेंस के विद्यार्थी जे एंड के बैंक में ऑन द जॉब ट्रेनिंग करेंगे और वित्तीय क्षेत्र की बारीकियां सीखेंगे। इस दौरान जे एंड के बैंक के जोनल हेड राकेश मंगोत्रा और अधिकारी रोजी टिक्कू मौजूद रही। बीवॉक पब्लिक सर्विस के विद्यार्थियों को ट्रेनिंग करवाने के लिए उड़ान आईएएस के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। यह विद्यार्थी लोक सेवा के क्षेत्र में जाने से पहले उड़ान आईएएस के साथ अनुभव लेंगे। उड़ान आईएएस की डायरेक्टर जयश्री चौधरी और अध्यक्ष जितेंद्र चौधरी इस अवसर पर मौजूद रहे। साथ ही श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने बिमटेक अटल इनक्यूबेशन सेंटर के साथ भी एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके अंतर्गत विद्यार्थी स्टार्टअप इकोसिस्टम की बारीकियां सीखेंगे और साथ ही इस केंद्र में ऑन द जॉब ट्रेनिंग व इंटर्नशिप भी करेंगे। इस अवसर पर मनीष सिंह और संयम ढींगरा उपस्थित रहे। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की कुलसचिव प्रोफेसर ज्योति राणा ने सभी इंडस्ट्री पार्टनर को नई पहल के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री पार्टनर श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के लिए बहुत महत्वपूर्ण कड़ी हैं। उन्हीं के माध्यम से विद्यार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों में पारंगत करने में मदद मिल रही है। प्रोफेसर ज्योति राणा ने कहा कि आने वाले दिनों में इस साझेदारी के बेहतर परिणाम सामने आएंगे। इस अवसर पर इंडस्ट्री इंटीग्रेशन के ज्वाइंट डायरेक्टर विनीत सूरी, डीन प्रोफेसर सुरेश कुमार, प्रोफेसर ऊषा बत्रा, डॉ. मनी कंवर, डिप्टी डायरेक्टर अमीष अमेय, डिप्टी प्लेसमेंट एंड ट्रेनिंग ऑफिसर डॉ. विकास भदोरिया, डिप्टी डायरेक्टर डॉ. वैशाली महेश्वरी भी उपस्थित रही।
इंडस्ट्री पार्टनर्स के साथ समझौता पत्र का आदान-प्रदान करती कुलसचिव प्रोफेसर ज्योति राणा।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिमांशु अरोड़ा हन्नी बने युवा कांग्रेस के प्रदेश सचिव

Fri Feb 2 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Email हिमांशु अरोड़ा हन्नी बने युवा कांग्रेस के प्रदेश सचिव। वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। कार्यकर्ताओं ने किया हिमांशु अरोड़ा की नियुक्ति का स्वागत।पार्टी द्वारा दी गई जिम्मेदारी को निष्ठा और ईमानदारी से निभाऊंगा : हिमांशु अरोड़ा। कुरुक्षेत्र, 2 फरवरी : […]

You May Like

Breaking News

advertisement