कुवि के विद्यार्थियों ने आरटीएम विश्वविद्यालय में आयोजित राष्ट्रीय युवा संसद 2024 में भाग लिया

कुवि के विद्यार्थियों ने आरटीएम विश्वविद्यालय में आयोजित राष्ट्रीय युवा संसद 2024 में भाग लिया।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

कुरुक्षेत्र, 12 फरवरी : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के मार्गदर्शन तथा कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता एवं पर्यावरण नोडल ऑफिसर प्रो. एआर चौधरी के नेतृत्व में पांच विद्यार्थियों के दल ने केयू जूलॉजी विभाग के अध्यक्ष व डिप्टी पर्यावरण नोडल आफिसर डॉ. दीपक राय बब्बर की अगुवाई में 10 व 11 फरवरी को राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय (आरटीएम) में पर्यावरण संरक्षण गतिविधि व स्टूडेंट फ़ॉर डेवलपमेंट द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पर्यावरण युवा संसद 2024 में भाग लिया।
इस अवसर पर कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने इस प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पर्यावरण युवा संसद की राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने पर बधाई देते हुए कहा कि पर्यावरण और उससे जुड़े हुए महत्वपूर्ण मुद्दे आज समस्त राष्ट्र समेत युवाओं के लिए विचारणीय मुद्दा है और इस क्षेत्र में युवाओं के काम करने की असीम संभावनाएं निहित हैं।
छात्र कल्याण अधिष्ठाता एवं पर्यावरण नोडल ऑफिसर प्रो. एआर चौधरी ने सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया तथा कहा कि राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग लेना केयू विद्यार्थियों के लिए गर्व का विषय है।
केयू जूलोजी विभाग के अध्यक्ष व डिप्टी पर्यावरण नोडल आफिसर डॉ. दीपक राय बब्बर ने बताया कि दो सत्रों में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की युवा संसद प्रतियोगिता में जूलॉजी विभाग के एमएससी द्वितीय वर्ष के कमल कुमार, विधि विभाग से एलएलएम प्रथम वर्ष की मुस्कान गुप्ता, विधि संस्थान के बीए एलएलबी तृतीय वर्ष के अंकित भारद्वाज व उपासना तथा अंग्रेजी विभाग की एमए द्वितीय वर्ष की छात्रा सान्या ने भाग लिया जिसमें प्रतिभागियों ने मेंबर ऑफ पार्लियामेंट व कैबिनेट मिनिस्टर की भूमिका निभाई। डॉक्टर दीपक ने बताया कि कुवि ने राष्ट्रीय युवा संसद 2024 के क्षेत्रीय चरण का भी आयोजन किया था जिसमे हरियाणा व जम्मू कश्मीर के विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों ने भाग लिया था और राष्ट्रीय चरण के लिए 20 विद्यार्थी चयनित हुए थे। इससे पहले विश्वविद्यालय चरण का भी आयोजन किया गया था। राष्ट्रीय युवा संसद 2022 के भी विश्वविद्यालय चरण एवं क्षेत्रीय चरण का आयोजन कुवि ने किया था। उन्होंने बताया कि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा के निर्देशन में कुवि पर्यावरण के क्षेत्र में समाज में जागरूकता फैलाने व विभिन्न आयामों के संरक्षण में भी काम कर रही है।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बंसत उत्सव में हरियाणा और पंजाब के कलाकारों ने बांधा समा, ढ़ोल की थाप पर थिरके दर्शक

Tue Feb 13 , 2024
बंसत उत्सव में हरियाणा और पंजाब के कलाकारों ने बांधा समा, ढ़ोल की थाप पर थिरके दर्शक। वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। कथक नृत्य से कलाकारों ने मोहा दर्शकों का मन, दिखाई शास्त्रीय नृत्य की झलक।कला कीर्ति भवन में आठ दिवसीय बसंत उत्सव के पहले दिन दिखी सांस्कृतिक झलक। कुरुक्षेत्र 12 […]

You May Like

Breaking News

advertisement