जयराम विद्यापीठ का उद्देश्य गीता जयंती महोत्सव के अवसर पर प्रतियोगिताओं से बच्चों में अच्छे संस्कार पैदा करना : ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी

जयराम विद्यापीठ का उद्देश्य गीता जयंती महोत्सव के अवसर पर प्रतियोगिताओं से बच्चों में अच्छे संस्कार पैदा करना : ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161 91877

जयराम विद्यापीठ में सामूहिक नृत्य में विजडम वर्ल्ड तथा महाराणा प्रताप स्कूल सैक्टर 7 ने प्रथम पुरस्कार हासिल किया।
विद्यापीठ में सामूहिक नृत्य में विद्यार्थियों ने मचाया खूब धमाल। विद्यापीठ में चल रही अंतर्विद्यालय सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का हुआ समापन।

कुरुक्षेत्र, 19 दिसम्बर : गीता जयंती महोत्सव 2023 के अवसर पर जयराम विद्यापीठ परिसर में चल रही अंतर्विद्यालय सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रतियोगिताओं का गीता व रामायण पर आधारित सामूहिक नृत्य प्रतियोगिता के साथ समापन हो गया। सामूहिक नृत्य प्रतियोगिता में करीब 55 स्कूलों की विभिन्न टीमों के प्रतिभागियों ने खूब धमाल मचाया। सामूहिक नृत्य प्रतियोगिता के अवसर पर श्री जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी के साथ कथा वाचक आचार्य श्याम भाई ठाकर, महामंडलेश्वर डा. स्वामी शाश्वतानंद गिरी व अन्य पदाधिकारियों ने प्रतिभागियों की प्रतिभा की खूब सराहना की।
इस मौके पर विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित करने से पूर्व परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी ने अपने संबोधन में कहा कि विद्यापीठ में जो भी अंतर्विद्यालय सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जाती हैं। उनका मकसद युवाओं और विद्यार्थियों में भारतीय संस्कृति और संस्कारों को प्रोत्साहित करना है। विद्यापीठ का उद्देश्य गीता जयंती के माध्यम से बच्चों को जीवन में समाज का अच्छा पात्र बनाना व संस्कार पैदा करना है। उन्होंने कहा कि महाभारत के कई प्रसंग इस बात का प्रमाण हैं कि जीवन में हमेशा सत्य और संस्कारों के मार्ग पर चल कर सफलता हासिल होती है। गुरुओं की प्रेरणा से ही जीवन में सदमार्ग एवं सफलता मिलती है। अभिभावकों को भी चाहिए कि वह अपने बच्चों को गीता से जोड़ें तथा गीता का अध्ययन करने की आदत डालें। ब्रह्मचारी ने कहाकि बच्चों में अच्छे संस्कारों से मजबूत समाज और राष्ट्र का निर्माण होगा।
सामूहिक नृत्य प्रतियोगिता परिणाम
सामूहिक नृत्य प्रतियोगिता में विजडम वर्ल्ड स्कूल तथा महाराणा प्रताप स्कूल सैक्टर 7 की टीमों ने प्रथम स्थान हासिल किया। प्रतियोगिता में अग्रसेन पब्लिक स्कूल सैक्टर 13, सेठ टेक चंद मेमोरियल पब्लिक स्कूल तथा सहारा कॉम्प्रिहेंसिव स्कूल ने दूसरा स्थान हासिल किया। एस.के.एस. गुरुकुल, स्वराज पब्लिकस्कूल तथा एस.डी. विद्या मंदिर अम्बाला कैंट ने तीसरा स्थान हासिल किया। प्रतियोगिता में अनुपम शिक्षा निकेतन, गीता कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, यूनिवर्सिटी सीनियर सकैंडरी स्कूल तथा दिल्ली पब्लिक स्कूल को सांत्वना पुरस्कार हासिल हुआ। इस मौके पर प्रतियोगिता में डा. सुप्रिया शर्मा, डा. पूजा चौधरी एवं डा. वीर विकास ने निर्णायक मंडल की भूमिका अदा की। इस अवसर पर श्रवण गुप्ता, राजेंद्र सिंघल, कुलवंत सैनी, के.के. कौशिक, ईश्वर गुप्ता, सुरेंद्र गुप्ता, प्रो. शिव शंकर मिश्र, डा. मुदित शुक्ल,टेक सिंह लौहार माजरा, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पूर्व कुलसचिव डा. कृष्ण चंद रल्हन, प्रेरणा के डा. जय भगवान सिंगला, चंद्र भान कमौदा, रोहित कौशिक, सतबीर कौशिक भी मौजूद थे।
कथा वाचक आचार्य श्याम भाई ठाकर ने दी श्रद्धांजलि
श्रीमती केसरी देवी पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा कार्यक्रम में देशभक्ति से ओतप्रोत प्रस्तुति से कथा वाचक आचार्य श्याम भाई ठाकर भी द्रवित हो उठे। उन्होंने मंच पर जा कर शहीदों श्रद्धा सुमन अर्पित किए।
विद्यापीठ में सामूहिक नृत्य प्रतियोगिता के अवसर पर श्री जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी तथा अन्य विजेता टीम को पुरस्कृत करते हुए। कार्यक्रम में प्रस्तुति देते हुए स्कूलों के बच्चे। कथा वाचक आचार्य श्याम भाई ठाकर श्रद्धा पुष्प अर्पित करते हुए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आजमगढ़: मण्डल स्तरीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी समारोह पूर्वक हुआ समापन

Tue Dec 19 , 2023
आजमगढ़ मण्डल स्तरीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी समारोह पूर्वक हुआ समापन उ०प्र० खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की मण्डल स्तरीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी 2023-24 का समापन मुख्य विकास अधिकारी, आजमगढ़ परीक्षित खटाना जी द्वारा महात्मा गांधी जी के चित्र पर माल्यापर्ण कर डी०ए०वी० इण्टर कालेज के मैदान रैदोपुर आजमगढ़ पर किया गया। […]

You May Like

advertisement