महतारी वंदन योजना के फार्म भरने में महिलाओं में जबरदस्त उत्साह,अब तक 3 लाख से अधिक फार्म हुए जमा

बलौदाबाजार, 21 फरवरी 2024/ जिले में शासन की महतारी वंदन योजना अंतर्गत फार्म भरने के लिए महिलाओं में विशेष उत्साह एवं खुशी है। वहीं दूसरी ओर ऑनलाईन भी फार्म भरे जा रहे हैं। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में इस योजना के प्रति महिलाओं में उत्साह दिख रहा है। सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में फार्म उपलब्ध हैं। कलेक्टर चंदन कुमार के मार्गदर्शन में जिले में महतारी वंदन योजना के फार्म भरवाने के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। जिले में अब तक कुल 3 लाख 7 हजार 279 आवेदन जमा किए गए हैं। जिनका तेजी से सत्यापन का कार्य भी जारी है। जमा फार्म में ग्रामीण क्षेत्रो में जनपद पंचायत अंतर्गत बलौदाबाजार में 63 हजार 386,भाटापारा 42 हजार 654,कसडोल 61 हजार 447, पलारी 57 हजार 960 एवं 52 हजार 722 शामिल है। इसी तरह शहरीय क्षेत्रों में बलौदाबाजार 4 हजार 998, भाटापारा 10 हजार 752,कसडोल 9 हजार 193, लवन 2 हजार 372 एवं पलारी में 1 हजार 805 महिलाओं ने फार्म जमा किए है। कलेक्टर श्री कुमार ने कहा कि शासन की महतारी वंदन योजना के प्रति महिलाओं में जागरूकता एवं उत्साह है। जिले में पर्याप्त संख्या में फार्म उपलब्ध हैं। पात्र हितग्राहियों को शासन की इस महती योजना से लाभ मिले इसके लिए लगातार फार्म भराए जा रहे है। उन्होंने कहा कि फार्म भरने में कोई दिक्कत नहीं हो, इसके लिए महिलाओं को मार्गदर्शन भी दिया जा रहा है और उन्हें आवश्यक दस्तावेजों के संबंध में जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि शासन की यह योजना महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण है। इसके प्रभावी क्रियान्वयन के लिए हरसंभव कार्य किए जा रहे हैं।


उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में आर्थिक स्वावलंबन,उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार,परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुदृढ़ करने के उद्देश्य से महतारी वंदन योजना की शुरूआत की गई है। योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि डीबीटी के माध्यम से प्रदान की जाएगी। योजनांतर्गत आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2024 है और पात्र महिला हितग्राही को राशि का अंतरण 8 मार्च 2024 को किया जाएगा। महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए विभाग द्वारा www.mahtarivandan.cgstate.gov.in और मोबाइल ऐप जारी किया गया है, इस लिंक और एप्प पर महिलाएं ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। आवेदन के लिए किसी भी तरीके का शुल्क नहीं देना है। इसके अलावा महिलाएं अपने क्षेत्र के आगंनबाड़ी केन्द्र, ग्राम पंचायत सचिव, बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) और वार्ड प्रभारी से संपर्क कर उनके लॉगिन यूजर आईडी से आवेदन कर सकती हैं।

Read Article

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कौशल परीक्षा अब पण्डित चक्रपाणी हायर सेकेण्डरी स्कूल में 21 फरवरी को

Wed Feb 21 , 2024
बलौदाबाजार, 21 फरवरी 2024/ महिला सशक्तिकरण अंतर्गत महिला सशक्तिकरण केन्द्र के संचालन हेतु जिला मिशन समन्वयक, जेण्डर विशेषज्ञ, वित्त्तीय साक्षरता एवं समन्वय विशेषज्ञ, कार्यालय सहायक, डाटा एंट्री ऑपरेटर एवं मल्टी टास्क स्टाफ पदों की भर्ती हेतु कौशल परीक्षा अब पंडित चक्रपाणि हायर सेकेण्डरी स्कूल बलौदाबाजार में 21 फरवरी 2024 प्रातः […]

You May Like

Breaking News

advertisement