उत्तराखंड: पांच साल से कम उम्र के बच्चो का आधार कार्ड अब घर बैठे बना सकेंगे,

वी वी न्यूज

देहरादून: आधार कार्ड भारतीयों का वो कागज है जो हर काम में जरूरी है। बच्चों से लेकर बड़े तक के लिए आधार कार्ड बहुत जरूरी होता है। खैर अब इसी आधार कार्ड को बनाने के लिए लोगों को धक्के खाने की जरूरत नहीं है। पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए अब आपको भटकना नहीं पड़ेगा बल्कि घर पर ही यह आसानी से बन जाएंगे।

अब इस आधार कार्ड को बनाने के लिए डाक विभाग ने पहल शुरू की है। जिसके तहत विभाग की टीम आपकी सूचना पर घर पहुंचेगी और निश्शुल्क आधार संबंधी प्रक्रिया पूरी करेगी। जो भी अपने बच्चों का आधार बनवाना चाह रहे हैं वो अब घर बैठे ही इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

डाक विभाग का एप करना पड़ेगा डाउनलोड….

निदेशक डाक एवं सेवाएं अनुसूया प्रसाद चमोला ने बताया कि डाक विभाग की ओर पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के घर बैठे आधार कार्ड बनाने की व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू की गई है। आधार कार्ड बनाने के लिए स्वजन को अपने मोबाइल पर डाक विभाग का पोस्ट इन्फो एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आनालइन पूछी गई जानकारी जैसे नाम, पता आदि देनी होगी। यह प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद विभाग की टीम बच्चे का आधार कार्ड बनाने आपके घर पहुंचेगी।

80 पोस्ट मास्टरों को किया गया है प्रशिक्षित

निदेशक अनुसूया प्रसाद चमोला ने बताया कि घर पर आधार कार्ड बनाने को लेकर तकरीबन 80 पोस्ट मास्टरों को प्रशिक्षित किया गया है। हर दिन बनने वाले आधार कार्ड की मॉनिटरिंग विभाग के अधिकारी करेंगे। बच्चों के आधार कार्ड का विभाग कोई शुल्क नहीं लेगा। इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कराता है, तो उन्हें 50 रुपये शुल्क देना होगा। इसके अलावा विभाग की ओर से सभी डाक केंद्रों में आधार कार्ड बनाने के सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: मां शुक्ल पक्ष की एकादशी पर हिन्दू धर्म की सबसे पवित्र ग्रथ गीता की जंयती मनाई जाती है,

Sat Dec 23 , 2023
आशा शुक्ला हिंदू पंचांग के अनुसार हर वर्ष मार्कशीट मां के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पर हिंदू धर्म के सबसे पवित्र ग्रंथ गीता की जयंती मनाई जाती है पूरे विश्व में यही एक ग्रंथ है जिसकी जयंती मनाई जाती है ब्रह्म पुराण के अनुसार द्वापर युग में मार्गशीर्ष शुक्ल […]

You May Like

advertisement