मतगणना दलों को मिला दूसरे चरण का प्रशिक्षण

बिलासपुर, 01/12/2023/ विधानसभा निर्वाचन के तहत 03 दिसम्बर को होने वाले मतगणना कार्य के लिए नियुक्त मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायकों और माइक्रोऑब्जर्वर को दूसरे चरण का प्रशिक्षण शहर के मल्टीपरपज स्कूल में दिया गया। प्रशिक्षण में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अवनीश शरण ने मतगणना दलों से चर्चा करते हुए कहा कि मतगणना का कार्य धैर्यतापूर्वक और संयम से करें। प्रशिक्षण में दी जा रही मतगणना संबंधी आवश्यक बातों एवं क्रमबद्ध प्रक्रिया का विशेष ध्यान रखें। कलेक्टर ने कहा कि रिर्टनिंग ऑफिसर के मार्गदर्शन में मतगणना का कार्य करें। कलेक्टर ने निष्पक्ष एवं पारदर्शिता पूर्ण मतगणना के लिए उपयोगी टिप्स दिए। इस दौरान नगर निगम कमिश्नर और प्रशिक्षण के नोडन अधिकारी श्री कुणाल दुदावत और जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री अजय अग्रवाल भी मौजूद थे।
प्रशिक्षण में मतदान दलों को बताया गया कि सबसे पहले डाकमतपत्रों की गिनती होगी। इसके लिए सभी डाकमतपत्रों मे से वैध और अवैध मतपत्रों को छांटा जाएगा। उसके बाद ईटीपीबी वोटों की गिनती होगी। इसके बाद राउंडवाइज ईव्हीएम मशीनों में दर्ज मतों की काउन्टिग शुरू होगी। इसके लिए स्ट्रांग रूम से आने वाली हर ईव्हीएम मशीन की सील साइन की जांच की जाएगी। मास्टर ट्रेनर ने बताया कि उम्मीदवार और उनके प्रतिनिधि के हस्ताक्षर लेने के बाद मतगणना शुरू होगी। चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित किन प्रपत्रों में जानकारी देनी है और प्रत्याशियों अथवा उनके प्रतिनिधियों से कहां-कहां और कब-कब साईन कराना है इन सभी बातों को बारीकी से प्रशिक्षण में बताया गया। मास्टर ट्रेनर ने मतगणना से संबंधित चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित प्रावधानों और व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से बताया।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सेजेस स्कूलों की समीक्षा

Fri Dec 1 , 2023
गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के दिए गए निर्देश बिलासपुर, 01/12/ 2023/ जिले में संचालित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम के 34 विद्यालयों के प्राचार्याें की एक दिवसीय समीक्षा बैठक जिला शिक्षा कार्यालय में आयोजित की गई। बैठक में संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा श्री आर.पी. आदित्य, जिला शिक्षा अधिकारी […]

You May Like

advertisement