नागरिक सुरक्षा कोर बरेली के तत्वाधान में आग से बचाव व सुरक्षा ,आपदा में लगे वार्डेन्सों को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

नागरिक सुरक्षा कोर बरेली के तत्वाधान में आग से बचाव व सुरक्षा ,आपदा में लगे वार्डेन्सों को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : नागरिक सुरक्षा कोर बरेली के तत्वावधान में “आग से बचाव और सुरक्षा तथा आपदा में लगे वार्डेन्स के सम्मान समारोह” में वार्डेन्स को मुख्य अतिथि महानिदेशक(नागरिक सुरक्षा) आदरणीय मुकुल गोयल(आई0पी0एस0) ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। यह समारोह पुलिस लाइंस स्थित रवींद्रालय हाल में हुआ।
प्रशस्ति पत्र वितरण उपरान्त मुख्य अतिथि आदरणीय मुकुल गोयल ने सर्वोत्तम कार्य के लिए सर्वप्रथम नागरिक सुरक्षा के उच्चाधिकारियों व वार्डेन्स को बधाई देते हुए कहा कि उनका कार्य नि:स्वार्थ भाव से समाज में लोगों की सुरक्षा करना रहा है जिसे वार्डेन्स बड़े मनोयोग व सक्रियता से पूरा करते हैं, वह अति प्रशंसनीय व अनुकरणीय है। उन्होंने अपने बरेली जिले में एस0पी0सिटी से लेकर आई0जी0 तक के कार्यकाल को याद करते हुए बरेली के लोगों के प्रेम व सदभाव की भावना की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि जो भी अधिकारी यहां रहता है उसे यहां की जनता का पूर्ण सहयोग और प्यार मिलता है। उन्होंने कहा कि नागरिक सुरक्षा एक ऐसी संस्था है जिसके वार्डन समाज सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं चाहें वह महामारी में प्रशासन का सहयोग हो,चाहें सांप्रदायिक सदभाव बनाना हो, यातायात जागरूकता, मतदाता जागरूकता हो, मॉक ड्रिल हो, आपदा से निपटना हो या उसका प्रशिक्षण हो, इन सबमें सिविल डिफेंस के वालंटियर्स सदा आगे रहते हैं। ये वालंटियर्स जनता और प्रशासन के बीच मज़बूत कढ़ी का कार्य करते हैं। ये पुलिस प्रशासन के मल्टीप्लायर होते हैं। मुझे बताया गया कि बरेली में वर्ष भर औसतन। 450 के लगभग जुलूस निकलते हैं किन्तु इतना मुश्किल कार्य सिविल डिफेंस के वालंटियर्स द्वारा शासन और प्रशासन को बहुत आसान हो जाता है। पूरे देश विशेष रूप से उत्तर प्रदेश में प्रशासन का ऐसा कोई कार्य नहीं है जिसमें सिविल डिफेंस के वालंटियर्स की जरूरत ना पड़ती हो। प्रशासन को को हर प्रकार की आपदाओं में आपकी सहायता की आवश्यकता पड़ती है। इसी हेतु वार्डेन्स को प्रशिक्षण की आवश्यकता पड़ती है और वार्डन को प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रशिक्षण से आपदा आदि से कुशलता से निपटा जाता है। केन्द्र में एन0डी0आर0एफ0 में अपनी नियुक्ति के दौरान उन्होंने इसके कार्यों को देखा। सिविल डिफेंस का वालंटियर्स जज्बे के समाज में आपदाओं से निपटने में खड़ा रहता है। अभी नागरिक सुरक्षा दिवस के अवसर पर बरेली में एक दिसम्बर से 6 दिसम्बर तक विभिन्न कार्यक्रम जैसे मॉक ड्रिल,रक्तदान जैसे कार्यक्रम हुए उसके लिए मैं बरेली के सिविल डिफेंस के वालंटियर्स,अधिकारियों का हृदय से बधाई व शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने स्कूलों में आपदा प्रबंधन , आग से बचाव सहित छात्रों को प्रशिक्षण आयोजित करते रहने का आव्हान किया। आपने मुझे बरेली बुलाया, उसका आपका बहुत बहुत आभार धन्यवाद।
इससे पूर्व उप नियंत्रक बरेली श्री राकेश मिश्र जी ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए वर्ष भर की प्रगति रिपोर्ट पढ़ी। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण देने बरेली जनपद पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर है।प्रशिक्षण ही वार्डन को कुशल बनाता है। इस वर्ष दो बार रक्तदान हुआ। चार दिसम्बर को 161 वार्डेन साथियों ने रक्तदान किया। कुष्ठ आश्रम में स्वच्छता के साथ वहां के लोगों को भोजन कराया। जोगी नवादा में सांप्रदायिक माहौल खराब होने पर तत्काल वार्डेन ने स्थिति को संभालने में रात और दिन बड़ी सक्रियता से भाग लिया। आगे भी जो कार्य होंगे उसे वार्डन पूर्ण तन्मयता से करने में तत्पर हैं।
समारोह में उपस्थित वॉर्डन को एस0पी0सिटी श्री राहुल भाटी जी ने भी सम्बोधित करते हुए वार्डन को बधाई और शुभकामनाएं दी।
एस0पी0यातायात श्री राम मोहन जी ने वार्डन के यातायात जागरूकता में बढ़चढकर हिस्सा लेने की प्रशंसा की। उन्होंने वार्डन को सम्मानित किए जाने पर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी।
इससे पूर्व मुख्य अतिथि को उपनियंत्रक श्री राकेश मिश्र जी, चीफ वार्डन श्री राजीव शर्मा जी, सहायक उप नियंत्रकगण श्री पंकज कुदेशिया जी व श्री प्रमोद डागर जी सहित डिविजनल वार्डन (आ) शिवलेश चन्द्र पाण्डेय,डिविजनल वॉर्डन बारादरी श्री रंजीत वशिष्ठ जी, डिविजनल वार्डन सिविल लाइन्स श्री दिनेश यादव जी, डिप्टी डिविजनल (आ) व प्रभारी एस 0ओ0श्री अमित पंत जी, डिप्टी डिविजनल वार्डन श्री कलीम हैदर सैफी जी, व डा0उस्मान नियाज़ जी ने मुख्य अतिथि, एस0पी0सिटी व एस0पी यातायात को बुके देकर सम्मानित व स्वागत किया।
संचालन श्री कलीम हैदर सैफी जी ने किया।
अन्त में चीफ वार्डन श्री राजीव शर्मा जी ने माननीय मुख्य अथिति श्री मुकुल गोयल जी, श्री राहुल भाटी जी व श्री राममोहन जी का स्वागत करते हुए उनका आभार जताया। इसके साथ ही उन्होंने सम्मानित वॉर्डन को भी अपनी हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई दी। आशा व्यक्त की कि आगे भी वार्डेन्स इसी उत्साह के साथ बरेली सिविल डिफेंस को नई ऊंचाइयों पर ले जायेंगे।
इस आयोजन में संजय पाठक एस0ओ0(फायर), अंशू कपूर, सुनील यादव आदि ने सहयोग किया।
इस कार्यक्रम में शिवलेश चन्द्र पाण्डेय, अमित पंत, दिनेश यादव, हरीश भल्ला, गीता शर्मा, अनिल शर्मा, विजय गुप्ता, मो0 फरहान, असद जैदी, हरपाल, डा0चारु मेहरोत्रा, बृजेश पाण्डेय, रिजवान नियाजी, पवन कालरा, आदिल रजा, सिकन्दर ए आजम, देवेंद्र शर्मा,विवेक मिश्रा,जहिर अहमद, आदि वरिष्ठ वार्डन उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नेशनल हाईवे पर दो बाईकों में हुई जबरदस्त भिड़ंत, भाजपा नेता के भाई सहित कई लोग हुए घायल

Sat Dec 9 , 2023
नेशनल हाईवे पर दो बाईकों में हुई जबरदस्त भिड़ंत, भाजपा नेता के भाई सहित कई लोग हुए घायल दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : फतेहगंज पश्चिमी शुक्रवार को दोपहर नेशनल हाई पर चन्द्रपाल मौर्या ढाबा के पास, कट पर दो बाइक की हुई जबरदस्त भिड़ंत दोनों बाइक सवार एवं बाइक के […]

You May Like

advertisement