बरेली: 24 कुंडीय गायत्री महायज्ञ का विधिविधान से समापन, सैकड़ों साधकों ने दी भावभरी पूर्णाहुति

24 कुंडीय गायत्री महायज्ञ का विधिविधान से समापन, सैकड़ों साधकों ने दी भावभरी पूर्णाहुति

क्षेत्रीय सांसद/पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार व क्षेत्रीय विधायक डीसी वर्मा समापन समारोह में हुए सम्मिलित

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : फतेहगंज पश्चिमी नगर के हरिलाला ग्राउंड में पिछले चार दिन से चल रहे 24 कुंडीय गायत्री महायज्ञ और समूह साधना अनुष्ठान का आज बुधवार को विधि-विधान से समापन हो गया। क्षेत्रीय सांसद/पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार, विधायक डाॅ. डीसी वर्मा और पूर्व विधायक नरेंद्र पाल सिंह भी क्रमश: मुख्य और विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित होकर महायज्ञ के समापन समारोह के साक्षी बने।
आज अंतिम दिन भी सैकड़ों महिला-पुरुष श्रद्धालुओं ने प्रत्येक हवन कुंड पर 8-8 याजकों के जोड़ों में बैठकर यज्ञ में आहुतियां दीं। शांतिकुंज हरिद्वार से आए आचार्यों की टोली ने याजकों की भारी संख्या को देखते हुए आज भी तीन पालियों में यज्ञ विधि संपन्न कराई। याजकों का उत्साह इतना अधिक था कि कई यज्ञ कुंडों पर आहुतियां देने वालों की संख्या आठ से अधिक भी देखी गई।
टोलीनायक परमेश्वरी दयाल साहू ने गायत्री मंत्रों की 24 और महामृत्युंजय मंत्र तथा अन्य वैदिक मंत्रों की 3-3 आहुतियां दिलवाईं। इसके साथ ही प्रज्ञा महापुराण कथा के क्रम में कथाव्यास ने बताया कि 24 गायत्री मंत्र पुरश्चरण की 24 वर्षों की कठोर-अकल्पनीय साधना से प्रसन्न होकर आदिशक्ति मां गायत्री ने परमपूज्य गुरुदेव के समक्ष प्रकट होकर वरदान मांगने को कहा। गुरुदेव ने कहा- माते मुझे यश-कीर्ति-वैभव, स्वर्ग-मोक्ष का मोह नहीं है। आप देना ही चाहती हैं तो विश्व के प्राणिमात्र के सभी कष्ट मुझे दे दो और सुख-सौभाग्य-संतोष का वरदान धरती के सभी मनुष्यों को दे दो। आज भी देवमंच द्वारा बहुत से विद्यार्थियों को कई संस्कार कराए गए। सामूहिक पूर्णाहुति, आरती, प्रसाद वितरण और भोजन के साथ चार दिवसीय अनुष्ठान संपन्न हुआ। जिला समन्वयक दिनेश पांडेय और वरिष्ठ कार्यकर्ताओं ने आचार्यों की टोली को उत्तरीय उढ़ाकर, वस्त्र-धन देकर और फूलमालाएं पहनाकर भावभीनी विदाई दी। अनुष्ठान को सफल बनाने के लिए पिछले कुछ दिन से रात-दिन अनथक परिश्रम करने वाले सेवाभावी कार्यकर्ताओं को भी मंच से सम्मानित किया गया। नगर और क्षेत्रवासियों को पिछले चार दशक से सस्ती लेकिन स्तरीय-विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवाएं देते आ रहे वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. विनोद गोयल को भी मंच पर बुलाकर दिनेश पांडेय, रमन जायसवाल, जगदीश गंगवार आदि द्वारा सम्मानित किया गया। पंडाल के बाहर धोती-कुर्ता, शांति कुंज हरिद्वार की आयुर्वेदिक ओषधियों, सद्साहित्य और घरेलू सामग्रियों के स्टालों पर चारों दिन भारी भीड़ रही और लोगों ने जमकर खरीददारी की। वहीं यज्ञ (हवन) कार्यक्रम में मंडल अध्यक्ष कुलबीर जी व्यापार मंडल अध्यक्ष हरीश कार्तिक जिला सामान्य दिनेश पांडे संजीव शर्मा सौरभ पाठक रमन जायसवाल डॉक्टर प्रेम सिंह प्रेमपाल गंगवार जितेन शर्मा मीरगंज ब्राह्मण सभा के एस के पांडे संजीव शर्मा सचिन शर्मा जगदीश प्रसाद शर्मा जगदीश गंगवार मेडिकल वाले व जसवीर सिंह प्रधानाचार्य यूनिक मॉडल इंटर कॉलेज आदि लोग उपस्थित रहे हैं। वहीं संजीव शर्मा ने बताया कि यूनिक मॉडल इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा 24 कुंडीय यज्ञ (हवन ) में काफी सहयोग रहा तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी छात्र -छआत्रआओं द्वारा प्रस्तुत किए गए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली: सीबीगंज ,पूर्व कप्तान प्रभाकर चौधरी के जाते ही बालू व अवैध खनन माफियाओं के हौसले धन बल के कारण बुलंद प्रशासन मौन

Thu Nov 2 , 2023
सीबीगंज ,पूर्व कप्तान प्रभाकर चौधरी के जाते ही बालू व अवैध खनन माफियाओं के हौसले धन बल के कारण बुलंद प्रशासन मौन बरेली : पूर्व एसएसपी प्रभाकर चौधरी के जिले जाते ही पुलिस की मौज । सीबीगंज थाना क्षेत्र में बालू व अवैध मिट्टी का खनन करते खनन माफियाओं के […]

You May Like

advertisement