बरेली: सीबीगंज ,पूर्व कप्तान प्रभाकर चौधरी के जाते ही बालू व अवैध खनन माफियाओं के हौसले धन बल के कारण बुलंद प्रशासन मौन

सीबीगंज ,पूर्व कप्तान प्रभाकर चौधरी के जाते ही बालू व अवैध खनन माफियाओं के हौसले धन बल के कारण बुलंद प्रशासन मौन

बरेली : पूर्व एसएसपी प्रभाकर चौधरी के जिले जाते ही पुलिस की मौज । सीबीगंज थाना क्षेत्र में बालू व अवैध मिट्टी का खनन करते खनन माफियाओं के हौसले बुलंद हैं । क्योंकि उन्हे न तो सत्ता का डर है और न ही पुलिस के आलाधिकारियों व जिला प्रशासन का खौफ। खान विभाग शिकायत का इंतजार ही करता रहता है , जैसे उसे कुछ मालूम ही न हो।
जानकारी के अनुसार मामला सीबीगंज थाना के परसाखेडा क्षेत्र के सनैया रानी, घुंसा गोविंदापुर, सनौआ, सरनिया, बादशाह नगर, बंडिया, मथुरापुर ,नदोसी परसाखेड़ा गौटिया, आदि गाँव का है । जहां पर बालू व अवैध मिट्टी खनन माफिया धड़ल्ले से दिन रात इस कारनामे को अंजाम दे रहे हैं । और सरकार को लाखों रूपए की राजस्व की हानी हो रही है। बिना रियल्टी व परमीशन के सुबह लगभग चार बजते ही बालू व अवैध मिट्टी खनन की ट्रैक्टर ट्राली अवैध खनन के लिए निकल जाती हैं । जो सीबीगंज क्षेत्र व परसाखेड़ा चौकी क्षेत्र के आस- पास के क्षेत्र से होकर लगातार गुजरती हैं । तेज रफ्तार से गुजरने वाली इन ट्रैक्टर ट्रालियों को किसी का खौफ नहीं है ।जिनकी वजह से कुछ ही दिनों पहले कई बार बच्चों की जानें भी जा चुकी हैं।
वहीं धन बल और सत्ताबल से माफियाओं के हौसले बढ़ते जा रहे हैं। और खनन माफियाओं माला -माल होते जा रहे। और खेती की उपजाऊ जमीन को बंजर बनाकर सात – सात फीट मिट्टी को खेतों से खोद रहे हैं। वहीं कुछ किसान भी चंद रूपए के लालच में अपनी उपजाऊ भूमि से सरकार को बिना रॉयल्टी जमा करें । बालू व अवैध मिट्टी खनन माफियाओं को बेंच रहे हैं।
इसी के चलते कई बार बड़े हादसे होते-होते बचे हैं । नगर निगम द्वारा गलियों में सड़कों के नीचे बिछाई गई पानी की पाइपलाइन कई बार क्षतिग्रस्त हो चुकी है । जिससे हजारों लोगों के घर के पानी की सप्लाई बाधित हो जाती है ।नगर निगम की जल विभाग की टीम इसको कई बार दुरुस्त कर चुकी है । लेकिन इन अवैध ट्रैक्टर ट्रालियों के द्वारा किया जा रहा बालू व अवैध मिट्टी खनन रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है ।पुलिस प्रशासन इस मामले पर मुकदर्शक बना हुआ है या कँहे वह इसकी अनदेखी कर रहे हैं । तो गलत नहीं होगा क्षेत्र के सर्वोदय नगर कॉलोनी में भी पानी की लाइन इन्हीं के कारण क्षतिग्रस्त हो गई है ।लोगों ने इसको लेकर कई बार उच्च अधिकारियों से शिकायत की थी । जिस पर जिला खान अधिकारी द्वारा जनपद में चेकिंग अभियान चलाया गया था । जिसमें कई ट्रैक्टर ट्राली लोडर मौके पर पड़कर पुलिस के हवाले किए गए थे । कुछ दिन यह सिलसिला थम गया था ,लेकिन अब फिर से बालू व अवैध खनन का धंधा जोर पकड़ रहा है । इसके लिए पुलिस प्रशासन तथा खनन विभाग क्या कदम उठाता है देखना दिलचस्प होगा।

वहीं बालू व अवैध मिट्टी खनन को लेकर चौकी प्रभारी परसाखेड़ा सब इंस्पेक्टर संदेश यादव का कहना है कि बालू व अवैध मिट्टी खनन की ट्रैक्टर ट्रालियों को हम नहीं रूकवा सकते हैं। इसके लिए जिले के खान अधिकारी स्वयं इन्हें पकड़ कर बन्द करें ।

वहीं जब बालू व अवैध मिट्टी खनन की जानकारी खान अधिकारी लालता प्रसाद से की तो उनका कहना है, कि जब भी सूचना मिलती है ।तो मौके पर पहुंचकर बालू व अवैध मिट्टी खनन की ट्रैक्टर ट्रालियों को पकड़ कर थाने में लाकर खड़ा करवाकर विधिक कानूनी कार्यवाही अवैध खनन माफियाओं के खिलाफ की जाती हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली: महिला से ससुरालियों ने कहा,पांच लाख लेकर आना नही तो जान से मार देंगे

Thu Nov 2 , 2023
महिला से ससुरालियों ने कहा,पांच लाख लेकर आना नही तो जान से मार देंगे दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : सीबीगंज क्षेत्र के सरनिया गांव की एक महिला ने अपने पति समेत चार लोगों पर दहेज के लिए गाली गलौच, मारपीट, जान से मारने की धमकी व घर से निकालने का […]

You May Like

advertisement