रैण्डमाईजेशन प्रक्रिया से मतदान दल का गठन

बिलासपुर 4 नवम्बर 2023/विधानसभा चुनाव के लिए चल रही तैयारियों के क्रम में चुनाव आयोग के साफ्टवेयर में रैण्डमाईजेशन प्रक्रिया से मतदान दलों का गठन किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश शरण द्वारा चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षकों एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में एनआईसी कक्ष में यह प्रक्रिया पूर्ण की गई। बैठक में चुनाव आयोग के प्रेक्षक श्री नायली इते, श्री कुमार प्रशांत एवं श्री उदयन मिश्रा, नगर निगम आयुक्त श्री कुणाल दुदावत,ं जिला पंचायत के सीईओ श्री अजय अग्रवाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिवकुमार बनर्जी उपस्थित थे।
       पोलिंग पार्टी गठन के लिए रैण्डमाईजेशन का यह दूसरा चरण था। मतदान दल के अंतर्गत पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी 1 एवं मतदान अधिकारी 2 का समूह बन गया है। इसके अंतर्गत मतदान दलों को यह जानकारी हो जायेगी कि उनकी किस विधानसभा क्षेत्र में ड्यूटी लगी है। लेकिन मतदान कराने के लिए उन्हें किन मतदान केन्द्रों में जाना होगा, इसकी जानकारी उन्हें तृतीय रेण्डमाईजेशन किये जाने के बाद होगा। तृतीय रेण्डमाईजेशन मतदान तिथि से दो दिन पूर्व होगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि के बाद तीन विधानसभा क्षेत्र-बिल्हा, बिलासपुर एवं बेलतरा में 16 से ज्यादा उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गये हैं। इसलिए एक अतिरिक्त बैलट यूनिट की जरूरत पड़ेगी। रैण्डमाईजेशन प्रक्रिया के तहत इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए एक अतिरिक्त बैलट यूनिट आवंटित की गई।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करें और शांतिपूर्ण चुनाव कराने में सहयोग दें - प्रेक्षक

Sat Nov 4 , 2023
आदर्श आचार संहिता का पालन करने के साथ समय समय पर व्यय लेखा प्रस्तुत करने के निर्देश प्रेक्षकों की उपस्थिति में राजनीतिक दलों के अभ्यर्थियों को दी गई निर्वाचन संबंधी जानकारी बलौदाबाजार, 4 नवंबर 2023/ विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2023 के लिए नाम वापसी के पश्चात विधानसभावार लड़ने वाले अभ्यर्थियों की […]

You May Like

advertisement