आनलाइन आवेदनों के निराकरण मे जांजगीर-चांपा जिले का राज्य में प्रथम स्थान

जांजगीर-चांपा। राज्य सरकार द्वारा शासकीय सेवाएं आॅनलाईन माध्यम से उपलब्ध कराने के लिए ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना प्रारंभ की गयी हैं। इस परियोजना के माध्यम से आय, जाति, निवास, विवाह, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र सहित 99 से अधिक विभिन्न प्रकार की सेवाओं के लिए आॅनलाईन आवेदन स्वीकार किया जाता है।

चिप्स के ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर श्री सुनील कुमार साहू ने बताया कि जांजगीर-चांपा जिले में 01 जनवारी 2020 से अब तक प्राप्त 2,00,109 प्राप्त आॅनलाईन आवेदनों में से 1,85,124 आवेदनों का निराकरण किया गया है। प्रदेश में सबसे ज्यादा आॅनलाईन आवेदन जांजगीर-चाम्पा जिले में प्राप्त हुए थे। सबसे ज्यादा निराकरण भी विभाग के अधिकारियों द्वारा किया गया। जिसके फलस्वरूप आवेदनों के निराकरण में भी जिला प्रथम स्थान पर है।

चिप्स के ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर ने बताया कि विभिन्न सेवाओं के लिए अब लोगों को शासकीय कार्यालयों तक आने की आवश्यकता नही है। घर से ही मोबाईल अथवा कम्प्यूटर इन्टरनेट के माध्यम से अथवा नजदीक के सामान्य सेवा केन्द्र अथवा इन्टरनेट कैफे के माध्यम से आॅनलाईन आवेदन कर सकते है। आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेजों को स्केन कर संबंधित कार्यालय को प्रेषित किया जाता है। आवेदन जमा होने की जानकारी तथा निराकरण अथवा कार्यवाही की जानकारी भी आवेदक की पंजीकृत मोबाईल नंबर पर मिल जाती है। आवेदन के निराकरण होने पर डिजिटल सर्टिफिकेट भी इंटरनेट के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है।

ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर ने बताया कि जिले में लगातार 3 साल से समस्त जिलों की तुलना में सर्वाधिक आवेदन दर्ज किया गया। समय सीमा में निराकरण की स्थिति भी सर्वोच्च है। ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना के माध्यम से जिले में लोगों को बिना शासकीय कार्यालय जाए जाति, आय, निवास, विवाह प्रमाण पत्र, सीमांकन नामांतरण, बँटवारा, नगरीय निकायो में गुमास्ता, भवन निर्माण, समस्त प्रकार के पेन्शन, वन विभाग, कृषि विभाग, नाप तौल विभाग, उद्यानिकी विभाग, पॉलीटेक्निक कॉलेज, आईटीआई इत्यादि विभाग के आवेदन ऑनलाइन ही लोक सेवा गारंटी योजना के तहत निराकृत किए जाते हैं। लॉकडाउन के दौरान भी विवाह हेतु अनुमति प्रमाण पत्र व अन्य आवेदनो के निराकरण के मामलों में जांजगीर चाम्पा जिला अव्वल रहा है।

Read Article

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जांजगीर-नैला वार्ड क्रमांक 13 व 15 के चिन्हांकित क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित

Thu Dec 31 , 2020
जांजगीर-चांपा। जांजगीर-नैला नगर पालिका परिषद के वार्ड क्रमांक 13 व 15 में कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाये जाने पर संबंधित वार्ड के चिन्हांकित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। कंटेंनमेंट जोन में अतिआवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण […]

You May Like

Breaking News

advertisement