राज्यपाल आचार्य देवव्रत से मिले लक्ष्य डबास, प्राकृतिक खेती पर हुई चर्चा

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

लक्ष्य डबास को मिला है ‘मोस्ट इम्पेक्टफुल एग्री क्रिएटर’ अवार्ड।

कुरुक्षेत्र, 18 मार्च : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा सम्मानित प्रगतिशील किसान आज लक्ष्य डबास अपनी टीम के साथ गुरुकुल में गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत से मिले और प्राकृतिक खेती को लेकर विस्तृत चर्चा की। इस दौरान लक्ष्य डबास और उनकी टीम ने आचार्यश्री के साथ गुरुकुल के प्राकृतिक फार्म का भ्रमण किया और वहां प्राकृतिक खेती में किये जा रहे नवीन प्रयोगों पर चर्चा की। इस दौरान आचार्यश्री ने कहा कि आज किसान की सबसे बड़ी समस्या यह है कि उन्हें गुणवत्तायुक्त बीज उपलब्ध नहीं हो पा रहे, ऐसे में देशी किस्म के बीजों का संरक्षण करना बेहद आवश्यक है। साथ ही उन्होंने कहा कि किस समय में कौन-सी फसल से किसान को अधिक लाभ मिल सकता है, इस बारे भी जागरूकता लाना जरूरी है ताकि किसान को अपने उत्पाद को सही मूल्य मिल सके। लक्ष्य डबास ने प्राकृतिक खेती को लेकर आचार्यश्री द्वारा चलाए गये अभियान की सराहना करते हुए भविष्य में मिलकर कार्य करने का भरोसा दिया। इस अवसर पर वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक पद्मश्री डाॅ. हरिओम, रामनिवास आर्य, राजेश कुमार आदि मौजूद रहे।
ज्ञात रहे नई दिल्ली में आयोजित नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रगतिशील किसान लक्ष्य डबास को ‘मोस्ट इम्पेक्टफुल एग्री क्रिएटर’ अवार्ड से सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने लक्ष्य डबास के खेती में किये जा रहे नवीन प्रयोगों की सराहना करते हुए उन्हें प्राकृतिक खेती करने का सुझाव दिया साथ ही प्राकृतिक खेती को एक मिशन बनाकर देख के लाखों किसानों के जीवन को बदलने वाले कृषि ऋषि गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत से मिलने और कुरुक्षेत्र में स्थित उनके प्राकृतिक कृषि फार्म का विजिट करने का आग्रह किया।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

महिलाओं का विज्ञान में हमेशा से ही योगदानः डॉ. ममता सचदेवा

Tue Mar 19 , 2024
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।ब्यूरो चीफ – संजीव कुमारी दूरभाष – 9416191877 कुवि के महिला अध्ययन शोध केन्द्र तथा वीमेन इन स्टेम फोरम द्वारा आयोजित साइंस कार्निवाल का हुआ समापन। कुरुक्षेत्र, 18 मार्च : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के महिला अध्ययन शोध केन्द्र तथा वीमेन इन स्टेम फोरम के सहयोग […]

You May Like

advertisement