भारतीय योग संस्थान ने 130 साधक साधिकाओं को करवाई शंख प्रक्षालन क्रिया

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

संस्थान 10 अप्रैल को देश विदेश में स्थित अपने सभी निशुल्क योग साधना केन्द्रों पर मनाएगा अपना 58 वां स्थापना दिवस : ओम प्रकाश।
कुरुक्षेत्र 8 अप्रैल : भारतीय योग संस्थान पंजीकृत की हरियाणा प्रांत इकाई के कृष्ण योग जिला कुरुक्षेत्र के तत्वावधान में नंगली वाली कुटिया में करवाई गई शंख प्रक्षालन क्रिया में 130 से अधिक साधक साधिकाओं ने भाग लेकर अपनी आहार नली को शुद्ध किया। भगवद् भजन से आरंभ हुए समारोह में भीष्म जिला प्रधान सीमा सांगवान ने सूक्ष्म क्रियाएं, ओम ध्वनि व गायत्री मंत्र का उच्चारण करवाया। जिला संरक्षक हरिराम जोशी ने साधकों को शंख प्रक्षालन का महत्व बतलाकर शंख प्रक्षालन के पांच आसनों- ताड़ासन, तिर्यक ताड़ासन, कटि चक्रासन, तिर्यक भुजंगासन व उदराकर्षण आसन- की विधि, सावधानियों व लाभ के बारे में बताते हुए सामान्य दिशा निर्देश देने के साथ-साथ पांचों आसनों की पांच- पांच आवृत्तियों का अभ्यास भी करवाया। जोन प्रधान नंद गोपाल बंटी ने आसनों का सुंदर प्रदर्शन किया। संस्थान की हरियाणा प्रांत इकाई के प्रधान माननीय ओम प्रकाश ने सभी साधकों को शंख प्रक्षालन के लिए शुभकामनाएं दी और इस क्रिया को सहज भाव से करने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि भारतीय योग संस्थान 10 अप्रैल को विश्व भर के अपने सभी 4500 से अधिक निशुल्क योग साधना केन्द्रों पर अपना 58 वां स्थापना दिवस बड़ी श्रद्धा व धूमधाम से मना रहा है। सभी योग साधना केन्द्रों पर स्थापना दिवस अधिकतम संख्या दिवस के रूप में मनाया जाना है। इसके लिए सभी पुराने साधकों सहित आमजन तथा समाज के विशिष्ट व्यक्तियों को कार्यक्रम आयोजित कर आमंत्रित किया जाना है। इस बार कार्यक्रम के आयोजन का दायित्व केंद्र प्रमुखों को दिया गया है। उन्होंने उपस्थित साधक साधिकाओं से आह्वान किया कि 10 अप्रैल को स्थापना दिवस में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर प्रत्येक केंद्र पर कार्यक्रम को सफल बनाएं। संस्थान के प्रांतीय प्रेस प्रवक्ता गुलशन कुमार ग्रोवर ने शंख प्रक्षालन के बाद रखी जाने वाली सावधानियां के बारे में साधक साधिकाओं को विस्तार से बताया। प्रांतीय कोषाध्यक्ष सुरेश कुमार ने गणपत राम माटा व अन्य कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर सभी के लिए देसी घी से तर स्वादिष्ट खिचड़ी बनाई । क्रिया संपन्न होने के उपरांत सभी साधकों को शव आसन करवा कर खिचड़ी खिलाई गई। कृष्ण जिला प्रधान देवी दयाल सैनी ने सारी व्यवस्था संभाली । अर्जुन जिला प्रधान मनीराम सैनी ने अपने जिले के कार्यकर्ताओं के सहयोग से संस्थान के साहित्य व सामग्री का स्टाल लगाया। लाडवा के पूर्व प्रधान दिनेश रोहिल्ला व अर्जुन जिला कुरुक्षेत्र के कार्यकर्ता स. चानन सिंह का जन्मदिन वैदिक रीति से मंत्रोच्चारण कर हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । प्रत्येक जिले के कार्यकर्ताओं द्वारा व्यवस्था में सहयोग दिया गया । शंख प्रक्षालन क्रिया में पानीपत, लाडवा, शाहाबाद, पेहवा इत्यादि से भी साधक साधिकाओं ने भाग लिया । अंत में आयोजकों ने नंगली वाली कुटिया में श्री महाराज जी से आशीर्वाद प्राप्त किया ।
नंगली वाली कुटिया में भारतीय योग संस्थान के सौजन्य से शंख प्रक्षालन के लिए योगॎसन करते साधक गण।
शंख प्रक्षालन शुद्धि क्रिया के लिए योगासन करती साधिकाएं

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जीवन में पारिवारिक और सामाजिक इंजिनियरिंग भी सीखें - भाटिया

Tue Apr 9 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय और महिला आयोग के संयुक्त तत्वावधान में लीगल अवेयरनेस और साइबर क्राइम पर कार्यक्रम आयोजित। पलवल : हरियाणा महिला आयोग और श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में लीगल अवेयरनेस और साइबर क्राइम पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महिला आयोग […]

You May Like

advertisement