जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा क्षेत्र आंवला की विधानसभा बिथरी चैनपुर के क्रिटिकल/पूर्व में वल्नरेबल, महिला बूथ, आदर्श मतदान केंद्र, स्वीप कार्यक्रम, अंतर्जनपदीय बॉर्डर पर एस0एस0टी0 नाका आदि का किया निरीक्षण  

जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा क्षेत्र आंवला की विधानसभा बिथरी चैनपुर के क्रिटिकल/पूर्व में वल्नरेबल, महिला बूथ, आदर्श मतदान केंद्र, स्वीप कार्यक्रम, अंतर्जनपदीय बॉर्डर पर एस0एस0टी0 नाका आदि का किया निरीक्षण  

निर्वाचन से संबंधित अधिकारियों की बैठक कर चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराए जाने हेतु दिए आवश्यक निर्देश

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार द्वारा आज वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चंद्रभान एवं मुख्य विकास अधिकारी/रिटर्निंग अधिकारी लोकसभा क्षेत्र आंवला जग प्रवेश के साथ लोकसभा क्षेत्र आंवला की विधानसभा बिथरी चैनपुर का भ्रमण किया गया।
भ्रमण के दौरान सर्वप्रथम प्राथमिक विद्यालय अखा में बने वेल्नरेबल मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया गया तथा स्थानीय लोगों से संवाद कर कानून व्यवस्था की स्थिति के बारे में जानकारी ली गयी और सम्बधित अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराया जाये। निरीक्षण के दौरान बीएलओ को निर्देश दिये गये कि घर-घर जाकर शतप्रतिशत वोटर पर्ची बांटी जायें, सभी मतदाताओं को ‘माई बूथ‘ एप डाउनलोड करायें तथा शतप्रतिशत वोटिंग भी करायी जाये और बताया गया कि जिस गांव में शतप्रतिशत मतदान होगा वहां के ग्राम प्रधान तथा बीएलओ को सम्मानित किया जायेगा।
उक्त के उपरांत अहमदनगर उर्फ बिशारतगंज स्थित जूनियर हाईस्कूल में बने क्रिटिकल बूथ एवं प्रस्तावित महिला प्रबन्धित बूथ का निरीक्षण किया गया और महिला बूथ का फीता काटकर उद्घाटन भी किया गया। निरीक्षण के दौरान बीएलओ को निर्देश दिये गये कि सभी मतदाताओं को ‘माई बूथ‘ एप डाउनलोड करायें तथा गांव के लोगों को प्रेरित करें, जिससे लोग अधिक से अधिक मतदान करें। विद्यालय में निरीक्षण के दौरान स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता सम्बन्धी कार्यक्रमों का भी निरीक्षण किया गया तथा स्कूली बच्चों द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत बनायी गयी रंगोलियों को देखा और प्रशंसा की। छात्राओं द्वारा संरस्वती वंदना का गायन किया गया और मतदाता जागरूकता के प्रति नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया गया।
उक्त के उपरांत बिशारतगंज स्थित नगर पंचायत में बने आदर्श मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया गया जहां पर सभी व्यवस्थाएं उचित पायी गयी।
उक्त के उपरांत बरेली-बदायूं बार्डर पुठी मोड़ पर स्थित एस0एस0टी0 नाका का निरीक्षण किया गया और निर्देश दिये गये कि जो भी गाड़ी चेक की जाये उसका रजिस्टर में भी अंकन अवश्य किया जाये तथा जो गाड़ी संदिग्ध दिखाई दें उसी को ही रोका जाये।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 से सम्बंधित अधिकारियों के साथ खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय आलमपुर जाफराबाद स्थित सभागार में बैठक की। बैठक में खण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये गये कि पोलिंग बूथों पर आवश्यक व्यवस्थाओं पीने का पानी, शौचालय, पंखा, लाईट, खिड़कियों में जाली मच्छरों से बचाव हेतु आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये और मतदान से एक दिन पूर्व जब पोलिंग पार्टियां आती है तो बूथ पर उन्हें भोजन की समस्या होती है ऐसी स्थिति में पोलिंग पार्टी के लिये भोजन की व्यवस्था स्कूल रसोईया द्वारा भुगतान के आधार पर करायी जायेगी। जल निगम को निर्देश दिये गये कि समस्त बूथों पर पीने के पानी की उचित व्यवस्था की जाये। विद्युत विभाग को निर्देश दिये गये कि यदि किसी स्कूल में विद्युत का बिल बकाया है और उसका कनेक्शन काट दिया गया है तो उसे चुनाव से पूर्व जोड़ दिया जाये। लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये गये कि जिन पोलिंग बूथों के पहुंच मार्ग में गड्ढे हो गये हैं उसे शीघ्र सही कराया जाये और समस्त एम.ओ.आई.सी को निर्देश दिये गये कि किसी को भी फर्जी स्वास्थ्य प्रमाण पत्र ना दिया जाये, उपरोक्त आदेशों के अनुपालन में किसी प्रकार की शिथिलता ना बरती जाये।
बैठक में बीएलओ को निर्देश दिये गये कि घर-घर जाकर शतप्रतिशत वोटर पर्ची बांटी जायें, सभी मतदाताओं को ‘माई बूथ‘ एप डाउनलोड करायें तथा शतप्रतिशत वोटिंग भी करायी जाये। सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिये गये कि दिव्यांग व 85 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं की सूची, सम्बंधित बीएलओ  व कन्ट्रोल रुम का नम्बर अपने पास अवश्य रखें। सेक्टर/ जोनल मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिये गये कि बूथों का निरीक्षण कर लें तथा वेबकास्टिंग हेतु चयनित बूथों में कैमरा कहां लगना है जहां से वोटर और मतदान कार्मिक लोग स्पष्ट दिखायी दें उसका भी चिन्हांकन कर लें, वेबकास्टिंग हेतु बूथ पर विद्युत व्यवस्था तथा यह भी देख लें कि कैमरे से विद्युत प्लग की दूरी सात मीटर से ज्यादा ना हो। लोकसभा सामान्य निर्वाचन को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण, निर्बाध चुनाव सम्पन्न कराये तथा यदि किसी प्रकार की कोई समस्या होती है तो कंट्रोल रुम में कॉल करें।
 वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान ने पुलिस क्षेत्राधिकारी को निर्देश दिये कि ऐसे व्यक्ति जो मतदान के दिन बाधा उत्पन्न कर सकते हैं उनकी सूची बना लें और निर्वाचन के दौरान पूरी संवेदनशीलता व निष्पक्षता के साथ कार्य करें। पोलिंग बूथ से 200 मीटर के क्षेत्र में अगर कोई पत्थर/ईट रखा हो तो उसे शीघ्र हटवा दें तथा पोलिंग बूथों का भ्रमण अवश्य कर लें और संवेदनशील/अतिसंवेदनशील बूथों की मैपिंग भी करा लें। पुलिस क्षेत्राधिकारी को निर्देश दिये कि निर्वाचन को निष्पक्ष, निर्भीक तथा शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराया जाये, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही ना बरती जाये।  
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, उप जिलाधिकारी आंवला गोविन्द मौर्य, पुलिस क्षेत्राधिकारी, सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेट सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।  

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भाजपा कार्यकर्ताओं ने हर्षोल्लास के साथ मनाया कैंट विधायक संजीव अग्रवाल का जन्मदिन

Tue Apr 9 , 2024
दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : आज भारतीय जनता पार्टी के सभी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने कैंट विधायक प्रदेश सहकोषाध्यक्ष संजीव अग्रवाल का जन्मदिन बडे़ ही हर्षोल्लास के साथ मनाया।कैंट विधायक संजीव अग्रवाल के जन्म दिन पर अदभुत बात यह रही की उनकी पौत्री कृष्नवी ने उनके साथ कैंट काट कर […]

You May Like

advertisement