निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करें और शांतिपूर्ण चुनाव कराने में सहयोग दें – प्रेक्षक

आदर्श आचार संहिता का पालन करने के साथ समय समय पर व्यय लेखा प्रस्तुत करने के निर्देश

प्रेक्षकों की उपस्थिति में राजनीतिक दलों के अभ्यर्थियों को दी गई निर्वाचन संबंधी जानकारी

बलौदाबाजार, 4 नवंबर 2023/ विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2023 के लिए नाम वापसी के पश्चात विधानसभावार लड़ने वाले अभ्यर्थियों की बैठक विधानसभा कसडोल सामान्य प्रेक्षक डॉ.राजेंद्र भारूड व्यय प्रेक्षक श्री संतोष गुप्ता की अध्यक्षता में संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई। इस दौरान प्रेक्षकों ने अभ्यर्थियों, प्रतिनिधियों से मुखातिब होते हुए कहा कि जिले में निर्विघ्न व शांतिपूर्ण निर्वाचन कार्य संपन्न कराने में सभी अभ्यर्थीगण व राजनीतिक दल अपना पूर्ण सहयोग दें। यदि चुनाव से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत या सुझाव उनके पास हैं तो वे अपने से संबंधित प्रेक्षक के समक्ष रखें। प्रेक्षकों ने कहा कि कोई भी अभ्यर्थी या राजनैतिक दल के प्रतिनिधि चुनाव के दौरान ऐसा कोई भी कार्य न करे जिससे कि आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन हो। बैठक के दौरान अभ्यर्थियों या उनके प्रतिनिधियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों, उठाई गई शंकाओं का समाधानकारक उत्तर दिया गया। बैठक में प्रेक्षकों ने अभ्यर्थियों, प्रतिनिधियों से आग्रह करते हुए कहा कि चुनाव के दौरान जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने में सभी अपना सहयोग दें तथा ऐसा कोई भी कदम न उठाएं जिससे शांति व्यवस्था पर प्रतिकूल असर पड़ें। उन्होंने कहा कि यदि अभ्यर्थी को किसी से कोई शिकायत है तो वे अपनी शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए अधिक से अधिक निर्वाचन आयोग द्वारा बनाये गए विभिन्न मोबाईल एप्लीकेशन का उपयोग करने कहा गया है। बैठक में प्रेक्षकों ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा उन्हें जिले में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए नियुक्त किया है। वैसे तो जिले में निर्वाचन कार्य में लगी अधिकारियों की टीम निर्वाचन कार्य कराने में सक्षम है, फिर भी अभ्यर्थियों को ऐसा लगता है कि उनके पास शिकायत है तो वे अपनी बात हम तक पहुंचा सकते हैं। प्रेक्षकों ने अभ्यर्थियों को लोकतंत्र के इस पर्व को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने में सहयोग की अपील की।
बैठक में विधानसभावार क्षेत्रों के रिटर्निग ऑफिसर द्वारा अपने-अपने क्षेत्र के निर्वाचन लड़ने वाले प्रत्याशियों के साथ उपस्थित राजनीतिक दलों/निर्वाचकों को आदर्श आचार संहिता के महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी दी गयी। अभ्यर्थियों को व्यय रिपोर्टिंग प्रारूप, दर सूची आदि और लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 77 के अनुसार व्यय लेखा प्रस्तुत करने की जानकारी दी गई। उन्हें वाहनों, जुलूसों और सार्वजनिक बैठकों के लिए अनुमति, ईवीएम/वीवीपेट मशीनों की कमीशनिंग की तैयार करने की तारीख और समय और इसमें अभ्यर्थियों की भूमिका एवं अभ्यर्थियों को वीवीपैट कार्य प्रणाली, चुनाव के संचालन में महत्वपूर्ण पहलू (जैसे मतदान एजेंट, मतगणना एजेंट, निर्वाचन एजेंट की नियुक्ति उनके अधिकार और कर्तव्य, एमसीएमसी) की जानकारी दी गयी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चंदन कुमार ने आने वाले दिनों में होने वाले चुनावी गतिविधियों के बारे विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। ंजिसके तहत विधानसभावार मतदान केन्द्रो के भवन परिवर्तन/स्थल परिवर्तन एव नाम परिवर्तन की जानकारी देते हुए बताया गया कि ई.व्ही. एम. मशीनों का द्वितीय रेण्डमाईजेशन दिनांक 4 नवम्बर 2023 को सुबह 11 बजे संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में प्रस्तावित है। ईवीएम/वीवीपेट मशीनों की कमीशनिंग की प्रक्रिया 6 एवं 7 नवम्बर को, 6 नवम्बर को ही निर्वाचन में लगे हुए अधिकारी कर्मचारियों को पोस्टल बैलेट जारी किया जायेगा। साथ ही दिव्यांग एवं बुजुर्गों के लिए 7 एवं 8 नवम्बर को पोस्टल बैलेट के जरिए घर पहंुचकर मतदान कराने की प्रक्रिया की जायेगी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने चुुनाव सुरक्षा संबंधित तैयारीयों के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ नम्रता जैन, अपर कलेक्टर बीसी एक्का, उप निर्वाचन अधिकारी आर आर दुबे,सभी आरओ,सभी अभ्यर्थी एवं उनके प्रतिनिधि गण सहित चुनाव संबंधित अन्य अधिकारी गण बड़ी संख्या उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कलेक्टर ने आदेश जारी कर 2 अपराधियों को किया जिला बदर

Sat Nov 4 , 2023
बलौदाबाजार,05 नवम्बर 2023/आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कलेक्टर चंदन कुमार ने पुलिस प्रशासन से प्राप्त जांच रिपोर्ट के आधार पर अपराधी को जिला बदर के आदेश जारी किया है। जिला बदर होने वालों में धुरंधर वार्ड भाटापारा निवासी ठाकुर राम ध्रुव उर्फ मोंटू ध्रुव पिता जय ध्रुव एवं के के […]

You May Like

advertisement