Uncategorized

आमजन की एक-एक शिकायत पर फोकस रखकर काम करना होगा अधिकारियों को : विश्राम कुमार मीणा

उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने सीएम विंडो, जन संवाद, सीपी ग्राम पोर्टल, सोशल मीडिया पोर्टल, समाधान शिविर की शिकायतों पर की समीक्षा।
अधिकारियों को दिए लंबित शिकायतों पर तुरंत एक्शन लेने के निर्देश।
सीमएम विंडो की 11682 शिकायतों में से 11344 शिकायतों का हुआ समाधान।
190 शिकायतों पर अधिकारी कर रहे है काम, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के सख्त आदेश शिकायतों के समाधान पर विशेष फोकस रखे अधिकारी।

कुरुक्षेत्र, प्रमोद कौशिक 22 अगस्त : उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने कहा कि आमजन की एक-एक शिकायत का निर्धारित समय अवधि के अंदर समाधान करने पर अधिकारियों को विशेष फोकस रखना होगा। इस जिले के हर नागरिक को सरकार की योजना का लाभ मिले और नागरिकों की मूलभूत सुविधाएं समय पर मिले और समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर करने की प्रणाली पर अधिकारियों को काम करना होगा। इस जिले के नागरिकों की समस्याओं के समाधान और मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का विशेष फोकस है, इसलिए सभी अधिकारी और कर्मचारी मेहनत और ईमानदारी के साथ अपनी डयूटी का निर्वहन करे।
उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में सीएम विंडो, जन संवाद, सीपी ग्राम पोर्टल, सोशल मीडिया पोर्टल, समाधान शिविर की शिकायतों को लेकर समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आमजन को मुख्यमंत्री के पास चंडीगढ़ समस्या ना लेकर जाना पड़े, इसके लिए जिला मुख्यालय पर सीएम विंडों सेवाएं आमजन को उपलब्ध करवाई है। इस सीएम विंडो पर अब तक 11682 शिकायतें प्राप्त हुई है, इनमें से 190 शिकायतों पर कार्य किया जा रहा है और 11344 शिकायतों का समाधान किया जा चुका है। इस जिले को सीएम विंडो शिकायतों के निपटान करने के मामले में प्रदेश में टॉप रैंक में लाने के लिए और मेहनत करनी होगी। इस लक्ष्य को अधिकारी 15 सितंबर तक पूरा करना सुनिश्चित करेंगे।
उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए जन संवाद जैसे कार्यक्रमों का आयोजन ग्रामीणों के द्वार पर जाकर किया जा रहा है। इस जन संवाद में सीईओ कुरुक्षेत्र से सम्बन्धित 1879, डीडीपीओ से सम्बन्धित 395, डीएमसी से सम्बन्धित 146, तहसीलदार थानेसर से सम्बन्धित 161 व अन्य विभागों से सम्बन्धित शिकायतें भी मिली है। इन शिकायतों का हर विभाग निर्धारित समय अवधि के अंदर निपटान कर रहा है। इसमें एक दो विभाग के पास अभी भी कुछ शिकायतें लम्बित है। इन शिकायतों का एचओडी व्यक्तिगत रूप से ध्यान देंगे और शिकायत का समाधान करने के उपरांत पोर्टल पर रिपोर्ट को अपडेट करेंगे। इस मामले में जरा सी भी लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए, क्योंकि मुख्यमंत्री स्वयं इस विषय को गंभीरता से लेकर कार्य कर रहे है।
उन्होंने कहा कि लोगों की शिकायतों का एक ही छत के नीचे समाधान करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री के आदेशानुसार हर सोमवार व वीरवार को जिला स्तर के साथ-साथ उपमंडल स्तर पर समाधान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है और हर शुक्रवार को मुख्यमंत्री या फिर एसीएस स्तर के अधिकारी समाधान शिविर को लेकर समीक्षा भी कर रहे है। इस समाधान शिविर में अब तक 6379 शिकायतें प्राप्त हुई है और 1184 शिकायतें किसी ना किसी कारण से रिजेक्ट हुई है और 143 शिकायतें अभी भी लंबित है। इसके अलावा 228 शिकायतें रिओपन की गई है। यह एक गंभीर विषय है, सभी अधिकारी आम नागरिक की शिकायत का समाधान करने के उपरांत संतुष्ट करना सुनिश्चित करे ताकि एक शिकायत दोबारा सामने ना आए। इसलिए एसडीएम और एचओडी इस विषय पर फोकस रखकर कार्य करना सुनिश्चित करेंगे।
सोशल मीडिया की शिकायतों पर विशेष ध्यान दे अधिकारी
उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सोशल मीडिया (एसएमजीटी) पर फोटो व वीडियो सहित अपलोड हुई शिकायतों पर सम्बन्धित विभाग के अधिकारी विशेष ध्यान दे और इस पोर्टल की शिकायतों का समाधान करके रिपोर्ट को फोटो सहित पोर्टल पर अपडेट करना सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा सीपी ग्राम पोर्टल पर अब तक 28 शिकायतें लम्बित है, इन शिकायतों का सम्बन्धित विभाग के अधिकारी शीघ्र अति शीघ्र समाधान करेंगे और पोर्टल पर अपलोड करेंगे।
टवीटर हैंडल का प्रयोग करे हर विभाग के अधिकारी।
उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने कहा कि एसडीएम, डीएमसी, पीडब्लयूडी, बिजली विभाग, सीईओ जिला परिषद, सभी नगर परिषद व नगर पालिकाओं के साथ-साथ अन्य विभागों के अधिकारी टवीटर हैंडल का प्रयोग करे और इस हैंडल को व्यक्तिगत रूप से प्रयोग करे ताकि हर अधिकारी डिजिटल प्लेटफार्म पर अपडेट रह सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Compare Listings

Title Price Status Type Area Purpose Bedrooms Bathrooms
plz call me jitendra patel