विदेश व्यापार को बढ़ावा देने जिले को निर्यात केंद्र के रूप में किया जाएगा स्थापित

विदेश व्यापार महानिदेशालय द्वारा उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित

बलौदाबाजार 16 दिसम्बर 2023/ विदेश व्यापार को बढ़ावा देने के लिए वाणिज्य मंत्रालय भारत सरकार के विदेश व्यापार महानिदेशालय द्वारा जिले में पहली बार एक दिवसीय उन्मुखीकरण सह कार्यशाला का आयोजन शुक्रवार को संयुक्त जिला कार्यालय के सभाक्क्ष में किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने की। कार्यशाला में जिले के राइस मिलर्स, दाल मिलर्स, पोहा मिलर्स सहित अन्य औद्योगिक प्रतिष्ठान के संचालक एवं प्रतिनिधि उपस्थित थे। कार्यशाला में विदेश व्यापार को बढ़ावा देने के लिए जिले को निर्यात केंद्र के रूप में स्थापित करने तथा उद्यमियों को अपने उत्पाद का निर्यात विदेशों तक करने में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।

कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने कहा कि भारत सरकार के ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के माध्यम से आयात- निर्यात प्रकिया को ऑनलाइन कर दिया गया है जिससे घर बैठे ही अपने उत्पाद का निर्यात कर सकते हैं। अब सभी सिस्टम ऑनलाइन हो गया है जिसका अधिक से अधिक उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस वस्तु का उत्पादन किया जा रहा उसकी गुणवत्ता के बारे में जानना जरूरी है। इसके अनुसार ही उस वस्तु को विदेश निर्यात करने की तैयारी करना चाहिए ताकि विदेश भेजने पर गुणवत्ता के मामले में असफल न हो। भारत सरकार के विदेश व्यापार महानिदेशालय के वेसाइट पर दी गई जानकारी से अवगत होकर निर्यात की प्रक्रिया को समझा जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिले को निर्यात हब के रूप में स्थापित करने की दिशा में काम करना होगा।

कार्यशाला में विदेश ब्यापार महानिदेशालय के अधिकारियों ने प्रोजेक्टर के माध्यम से विदेश व्यापार महानिदेशालय में ऑनलाइन पंजीयन, लाइसेंस लेने की प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज, विदेश तक सामान भेजने की प्रक्रिया व आवश्यक दस्तावेज , एमएसएमई, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में जनकरी दी गई। इसके साथ ही डाक विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वस्तुओं को डाक के द्वारा विदेश भेजने के लिए डाक घरों में डाक निर्यात केंद्र बनाए गए है। डाक निर्यात केंद्र से पार्सल आसानी से विदेश भेजा जा सकता है। बताया गया कि विदेश व्यपार महानिदेशालय द्वारा प्रदेश के सभी 33 जिलों में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। अब तक 5 जिले में कार्यशाला किया जा चुका है।

कार्यशाला में अपर कलेक्टर श्री वीसी एक्का, जिला उद्योग एवं व्यापार केंद के महाप्रबंधक श्री लुईस लकड़ा सहित अतिरिक्त महानिदेशक कार्यालय विदेश व्यपार महानिदेशालय नागपुर एवं बैंक अधिकारी के अधिकारी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

20 दिसम्बर को होगा प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन

Sat Dec 16 , 2023
बलौदाबाजार,16 दिसम्बर 2023/ जिले के शिक्षित युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु जिला मुख्यालय स्थित रोजगार कार्यालय परिसर में 20 दिसम्बर 2023 को प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। उक्त प्लेसमेन्ट कैम्प सुबह 11 बजे से 3 बजे तक आयोजित होगा। जिला रोजगार […]

You May Like

advertisement