श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू बने यूजीसी समिति के चेयरमैन

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू बने यूजीसी समिति के चेयरमैन।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

राष्ट्रीय स्तर पर वोकेशनल कोर्स के पाठ्यक्रम, मूल्यांकन मानक और क्रेडिट सिस्टम पर संस्तुति देगी समिति।
तकनीक के तेजी से बदलते दौर में वोकेशनल कोर्स को सुमेलित करने पर शुरू होगा काम।

पलवल : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने वोकेशनल कोर्स की गाइडलाइंस के पुनर्निर्धारण के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक विशेष समिति का गठन किया है। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू को इस सात सदस्यीय समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। यह समिति नेशनल स्किल क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) के अंतर्गत वोकेशनल कोर्स के पाठ्यक्रम से संबंधित विभिन्न आयामों के साथ-साथ मूल्यांकन मानकों और क्रेडिट सिस्टम पर काम करेगी। समिति की संस्तुति पर वोकेशनल कोर्स की अवधारणा में परिवर्तन होंगे।
इस समिति के अध्यक्ष डॉ. राज नेहरू ने बताया कि उभरते तकनीकी क्षेत्र में आए दिन परिवर्तन हो रहे हैं। वोकेशनल कोर्स में भी उसी अनुपात में बदलाव करने की आवश्यकता है। इसी उद्देश्य से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इस समिति का गठन किया है। उन्होंने कहा कि नए-नए जॉब रोल तैयार हो रहे हैं और पुराने जॉब रोल की कार्यप्रणाली में भी बदलाव हो रहे हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ऑटोमेशन के बढ़ते दौर में इंडस्ट्री की कार्यशैली और आवश्यकताओं में भी तेजी से परिवर्तन हो रहे हैं। हमें वोकेशनल कोर्स को उसी के हिसाब से तैयार करना होगा। पाठ्यक्रमों को अपग्रेड करने के साथ-साथ मूल्यांकन के मानक भी बदलने की आवश्यकता महसूस हो रही है। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि तकनीकी कोर्स में क्रेडिट सिस्टम को और अधिक बेहतर बनाया जाना अपेक्षित है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप सामान्य शिक्षा में कौशल शिक्षा को एकीकृत करने और छात्रों को कई बहु वैकल्पिक अवसर प्रदान करना बड़ा उद्देश्य होगा। प्रमाणपत्रों की विविध उपयोगिता को एनईपी 2020 के अनुसार संरेखित किया जाएगा। डिग्री और डिप्लोमा प्राप्त करने वाले विद्यार्थी सीधे रोजगार के साथ जुडें इस दिशा में आगे बढ़ने की योजना है।
इसी उद्देश्य से यह सात सदस्यीय समिति गठित हुई है। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा गठित यह समिति जल्द ही अपना काम शुरू कर देगी। इसकी संस्तुतियों को आधार पर यूजीसी निर्णय लेगी। यह दायित्व मिलने पर कुलपति डॉ. राज नेहरू ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के चेयरमैन प्रोफेसर एम. जगदेश कुमार का आभार ज्ञापित किया है।
श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू के अतिरिक्त सेंचुरियन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजेंट की कुलपति प्रोफेसर सुप्रिया पटनायक, आई आई टी दिल्ली के प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस भूपेंद्र गोदारा, आई आई टी मद्रास के प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस डॉ. वी आर ललीथंबिका, आई आई एम नागपुर के प्रोफेसर प्रशांत गुप्ता, एनसीवीईटी के सदस्य सचिव संतोष कुमार और यूजीसी (एन एस क्यू एफ ) की उप सचिव मोनिका को इस समिति का सदस्य बनाया गया है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ਯੁਵਕ ਮੇਲੇ ਵਿਖੇ ਨੌਜਵਾਨਾਂ ਨੂੰ ਵੋਟ ਬਣਾਉਣ ਲਈ ਕੀਤਾ ਜਾਗਰੂਕ

Fri Nov 3 , 2023
ਯੁਵਕ ਮੇਲੇ ਵਿਖੇ ਨੌਜਵਾਨਾਂ ਨੂੰ ਵੋਟ ਬਣਾਉਣ ਲਈ ਕੀਤਾ ਜਾਗਰੂਕ ਫਿਰੋਜ਼ਪੁਰ 03 ਨਵੰਬਰ {ਕੈਲਾਸ਼ ਸ਼ਰਮਾ ਜਿਲਾ ਵਿਸ਼ੇਸ਼ ਸੰਵਾਦਦਾਤਾ }= ਮਾਨਯੋਗ ਜਿਲਾ ਚੋਣ ਅਫਸਰ-ਕਮ- ਡਿਪਟੀ ਕਮਿਸ਼ਨਰ, ਫਿਰੋਜ਼ਪੁਰ ਸ਼੍ਰੀ ਰਾਜੇਸ਼ ਧੀਮਾਨ, ਆਈ . ਏ. ਐਸ. ਜੀ ਵੱਲੋਂ ਅੱਜ ਨੌਜਵਾਨ ਵੋਟਰਾਂ ਦੀ ਰਜਿਸਟ੍ਰੇਸ਼ਨ ਕਰਨ ਲਈ ਇੱਕ ਵਿਸ਼ੇਸ਼ ਮੁਹਿਮ-ਕੀ ਤੁਹਾਡੀ ਵੋਟ ਬਣੀ ਹੈ ? […]

You May Like

advertisement