दिव्या ज्योति जागृती संस्थान की ओर से आश्रम में साप्ताहिक सत्संग कार्यक्रम का किया गया आयोजन

फिरोजपुर 17 मार्च {कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता}=

दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की ओर से फिरोजपुर आश्रम में साप्ताहिक सत्संग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी दविंदर भारती जी ने प्रवचनों के माध्यम से संगत को संबोधित करते हुए कहा। कि हमारा मन बड़ा शक्तिशाली है। अगर हम अपनी इच्छा के मुताबिक इसे काबू करने और लगाम लगाकर रखने की तरकीब हासिल कर ले तो यह रचनात्मक तरीके से काम करके चमत्कार दिखा सकता है । इसके विपरीत अगर इसे बेलगाम और बेकाबू छोड़ दिया जाए तो यह पूर्ण विनाश का रास्ता भी दिखा सकता है ।इसलिए मन पर नियंत्रण करने की घोर आवश्यकता है । मन क्या है? हमारे विचार जैसे होंगे वैसा ही हमारा मन भी होगा। मनोभूमि में पलने वाले विचारों की किस्म के मुताबिक ही मनुष्य के व्यक्तित्व का निर्माण होता है। विचार की प्रेरणा के बिना हम कोई काम नहीं कर सकते ।
हमारे कर्म विचारों से प्रेरित होते हैं । इसलिए सुखद और स्वस्थ जीवन के लिए विचारों और मन पर नियंत्रण होना बेहद जरूरी है ।
गीता में कहा गया है कि मन ‘अभ्यास ’और ‘वैराग्य’ के द्वारा काबू किया जा सकता है। लेकिन यह इतना आसान नहीं है ।अगर ऐसा होता तो सभी ने इसे काबू में कर लिया होता । अंत में साध्वी जी ने बताया कि इसका एक ही उपाय है ब्रह्मज्ञान की साधना। पूर्ण सतगुरु द्वारा प्रदान किये गये ब्रह्मज्ञान की सतत साधना इसके नियंत्रण में फलीभूत होती है ।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

124वीं मासिक बस यात्रा हुई रवाना:एक प्रयास सोसाइटी

Sun Mar 17 , 2024
सिद्ध पीठ ज्वाला देवी मां चिंतपूर्णी शिवबाड़ी एवं अन्य धार्मिक स्थलों के कराए जाएंगे दर्शन फिरोजपुर 17 मार्च {कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता}= फिरोजपुर शहर से भगवती मां की अपार कृपा से 124वीं बस यात्रा एक प्रयास वेलफेयर सोसाइटी द्वारा मां चिंतपूर्णी दरबार ,मां ज्वाला देवी,श्री दुर्गा शक्ति मंदिर, शिवबाड़ी […]

You May Like

advertisement