अजब विभाग की गजब कहानी, बेसिक के छात्र छात्राएं अपनी कॉपी के पेज निकाल कर देंगे वार्षिक परीक्षा

दीपक शर्मा संवाददा

बरेली : बेसिक शिक्षा परिषद में वार्षिक परीक्षा कल यानी 20 मार्च से शुरू होने जा रही है यह परीक्षा कार्यक्रम 27 मार्च तक चलेगा वार्षिक परीक्षाओं के लिए बेसिक शिक्षा विभाग इतना कमजोर पहले कभी नहीं नजर आया था जितना इस बार नजर आ रहा है परिषद के पास जनपद के बच्चों के लिए इतनी भी धनराशि अब शेष नहीं बची है कि छात्र-छात्राओं के लिए परीक्षा में प्रयोग की जाने वाली कॉपियां खरीदी जा सके। आपको बता दे कि प्रत्येक वर्ष वार्षिक परीक्षा के समय विद्यालय स्तर से कॉपियां खरीदी जाती थी जिनमें छात्र-छात्रा परीक्षा में पूछे गए प्रश्न हल कर अपनी परीक्षा पूर्ण करते थे वही इन परीक्षाओं के मूल्यांकन के लिए टेबुलेशन शीट भी विद्यालय स्तर पर तैयार की जाती थी। जिनमें कक्षा 5 और कक्षा 8 की टेबुलेशन शीट बीआरसी जिसे ब्लॉक संसाधन केंद्र भी कहते हैं पर जमा की जाती थी। विद्यालय स्तर पर प्रत्येक चीज का इंतजाम किया जाता था जिससे परीक्षा पूर्ण रूप से सुचिता के आधार पर संपन्न कराई जा सके। लेकिन इस बार नजारा कुछ अजीबोगरीब ही नजर आ रहा है बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन सभी विद्यालयों में अधिकांश वही बच्चे शिक्षा ग्रहण करते हैं जो समाज में दुर्बल वर्ग के होते हैं जब बेसिक शिक्षा परिषद इन बच्चों के लिए ड्रेस जूता मौजा स्वेटर के साथ स्टेशनरी पेंसिल, कटर, रबर इत्यादि शामिल है का पैसा भेज ही रहा है तो वार्षिक परीक्षा के लिए प्रयोग में लाई जाने वाली कॉपियों के लिए पीछे हटा हुआ क्यों नहीं दिखाई पड़ रहा है यह कार्य तो विभाग को आवश्यक रूप में करना ही चाहिए, लेकिन न जाने क्या वजह रही जो विभाग वार्षिक परीक्षा में प्रयोग की जाने वाली कॉपियों के लिए धनराशि आवंटित नहीं कर सका और अध्यापकों को बच्चों से कॉपी के पेज निकलवा कर उस पर परीक्षा ली जाने की तैयारी की जा रही है।
शासन द्वारा वार्षिक परीक्षा हेतु बेसिक स्कूलों की कराने के लिए कोई भी धनराशि अवमुक्त नहीं की गई है जिससे समस्त प्रधानाध्यापक दुविधा में हैं कि क्या किया और कैसे परीक्षा को संपन्न कराया जाए ।
कुछ अध्यापकों ने अपने स्तर से कॉपी का इंतजाम किया है जिससे परीक्षा को परीक्षा की तरह संपन्न कराई जा सके।
जाकिर हुसैन प्रधानाध्यापक कंपोजिट विद्यालय हरुनगला
परीक्षा कराने के लिए पहले फंड आता था लास्ट बर्ष भी नहीं आया इस बार भी अभी तक नहीं आया है सभी प्रधानाध्यापकों को अपने पास से ही खर्च करना पड़ेगा या बच्चे घर से कांपी मंगाए।यह दुर्भाग्यपूर्ण है बेसिक शिक्षा विभाग में बजट बढ़ने की जगह कम होता जा रहा है इस संबंध में संगठन शीघ्र ज्ञापन सौंपेंगा।
विनोद कुमार महामंत्री राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ बरेली
कल से होने जा रही वार्षिक परीक्षा में विभागीय दिशा निर्देश प्राप्त हुए हैं कि इस बार परीक्षा के लिए कोई अलग से बजट नहीं आएगा और बच्चों को अपनी ही कॉफी पर पृष्ठ निकाल कर परीक्षा देनी होगी दिशा निर्देशों के तहत अध्यापकों ने इस संबंध में पूर्ण तैयारी कर ली है और विधिवत सुचिता के साथ परीक्षा होगी इस हेतु कृत संकल्प है ।लाल बहादुर गंगवार प्रधानाध्यापक कंपोजिट विद्यालय जोगीठेर ।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रेस के कार्यालय परिसर में तीन दिवसीय पुष्प प्रदर्शनी का किया गया आयोजित

Wed Mar 20 , 2024
दीपक शर्मा संवाद बरेली अमर उजाला, बरेली के कार्यालय परिसर में तीन दिवसीय पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें मंडल रेल प्रबंधक, इज्जतनगर सुश्री रेखा यादव के आवास परिसर से विभिन्न प्रजातियों के पुष्पों एवं पौधों जैसें-बोगेनविलिया, गजनिया, गुलदावदी, डिजिटैलिस, चीड़ (बोनसाई), बरगद (बोनसाई), डहेलिया, लेडीपर्स, गेंदा, गुलाब, कैक्टस, […]

You May Like

advertisement