मतदाता जागरूकता कार्यक्रम करें आयोजित : सीईओ जिला पंचायत

जिला स्वीप कोर समिति की बैठक

बिलासपुर, 19 मार्च 2024/ जिला स्वीप कोर समिति की बैठक स्वीप के नोडल अधिकारी एवं जिला पंचायत सीईओ श्री रामप्रसाद चौहान की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। उन्होंने लोकसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम करवाने के निर्देश समिति के सदस्यों को दिए।
जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित बैठक में सीईओ श्री चौहान ने निर्देश दिए कि मतदान केन्द्रवार स्वीप के लिए नोडल अधिकारी बनाए जाए। उन्होंने विधानसभावार ऐसे मतदान केन्द्रों को चिन्हाकिंत करने कहा जहां मतदान का प्रतिशत कम था। सीईओ ने नए मतदाताओं, वरिष्ठ मतदाताओं, दिव्यांगों और तृतीय लिंग समुदाय के मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के संबंध में विस्तार से चर्चा की। श्री चौहान ने कहा कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम ‘‘स्वीप’’ का लोकतंत्र में विशेष महत्व है। उन्होंने स्वीप कलैण्डर के अनुसार मतदाता जागरूकता कार्यक्रम करने कहा। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाकर प्रचार-प्रसार करें। श्री चौहान ने स्कूलों और कॉलेज में नारा लेखन, रंगोली, वाद-विवाद प्रतियोगिता के माध्यम से स्वीप की गतिविधियां करने कहा। उन्होंने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विशेष सेल्फी बूथ बनाने के निर्देश दिए। सफाई कर्मियों, मितानिनों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी मतदाता जागरूकता के संबंध में शपथ दिलाने कहा। इसके अलावा होर्डिंग्स, डिस्पले बोर्ड, साईकिल रैली, नुक्कड़ नाटक, प्रभात फेरी के जरिए भी स्वीप गतिविधियां का व्यापक रूप से प्रचार प्रसार करें।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिव कुमार बनर्जी, जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी सहित समिति के सदस्य मौजूद थे।

Read Article

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कलेक्टर ने नोडल अफसरों की बैठक लेकर की लोकसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा

Tue Mar 19 , 2024
चुनाव संबंधी विभिन्न कार्यों के लिए 26 नोडल अफसर नियुक्त एफएसटी टीम को सी-विजिल एप्प का दिया गया प्रशिक्षण बिलासपुर, 19 मार्च 2024/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अवनीश शरण ने नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर लोकसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने एक-एक नोडल अधिकारी को उनके काम-काज […]

You May Like

advertisement