राष्ट्रीय स्तर पर लघु स्वच्छता फिल्मों का होगा अमृत महोत्सव : अश्विनी

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष -94161-91877

जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार 15 अगस्त 2021 तक करेगी प्रतियोगिता का आयोजन।
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के फेस-1 में खुले में शौच मुक्त लक्ष्य को रखना है बरकरार।

कुरुक्षेत्र 22 जून :- जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अश्विनी मलिक ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के फेज-1 में प्राप्त किए गए खुले में शौच मुक्त लक्ष्य को बरकरार रखना है। इसके लिए लोगों में जागरुकता लाना बहुत जरुरी है। इन तमाम पहलुओं को जहन में रखते हुए राष्टï्रीय स्तर पर लघु स्वच्छता फिल्मों का अमृत महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए भारत सरकार के जलशक्ति मंत्रालय के द्वारा 15 अगस्त 2021 तक प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता का उदेश्य स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के फेज-1 में प्राप्त किए गए खुले में शौचमुक्त लक्ष्य को बरकरार रखना है एंव ठोस एंव तरल कचरा प्रबंधन को बढ़ावा देना है।
उन्होंने कहा कि यह प्रतियोगिता सभी भारतीय नागरिकों (10 वर्ष व उससे अधिक) और अन्य संस्थाओं जैसे ग्राम पंचायत/गैर सरकारी संस्थान/स्वयं सहायता समूह जो कि ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत है (जल एंव स्वच्छता विभाग के कर्मचारी और उनके सम्बधियों को छोडक़र) के लिए खुली है। ये फिल्में दो श्रेणियों में आमंत्रित है श्रेणी नम्बर 1 में गलनशील कचरा प्रबंधन, गोबर-धन, प्लास्टिक अपशिष्टï प्रबंधन, ग्रे वाटर प्रबंधन, मानव मल-गाद प्रबंधन एंव व्यवहार परिवर्तन। श्रेणी नम्बर 2 में मरुस्थलीय क्षेत्र, पहाड़ी क्षेत्र, तटीय क्षेत्र, मैदानी क्षेत्र एंव बाढ़ संभावित क्षेत्रों के ग्रामीण क्षेत्र में व्याप्त ठोस एंव तरल कचरा प्रबंधन के तकनीकी समाधान पर भी फिल्मों का निर्माण किया जा सकता है। इन फिल्मो की अवधि 1 से 5 मिनट के बीच की होनी चाहिए। इस प्रतियोगिता में केवल ग्रामीण क्षेत्र से सम्बधित फिल्में ही स्वीकार की जाएंगी। इन फिल्मों को सक्रिय ई-मेल आईडी सहित यू-ट्यूब पर अपलोड करनी होंगी और इनका लिंक माईजीओवी.ईन प्रतियोगिता पर उपलब्ध प्रतिभागी फार्म में भरना होगा। इसके साथ-साथ प्रतियोगिता के पुरस्कार की विस्तृत जानकारी, प्रतिभागी की जानकारी, प्रतियोगिता के नियम एंव अन्य जानकारी इनोवेशनइंडिया.माईजीओवी.ईन से प्राप्त कर सकते है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय गणित विभाग के प्रोफेसर डॉ. अनिल कुमार वशिष्ठ बने गणित विभाग के अध्यक्ष

Tue Jun 22 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 कुरुक्षेत्र, 22 जून :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के निर्देशानुसार गणित विभाग के प्रोफेसर डॉ. अनिल कुमार वशिष्ठ को गणित विभाग का विभागाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।लोक सम्पर्क विभाग के उप-निदेशक डॉ. दीपक राय बब्बर ने बताया कि […]

You May Like

Breaking News

advertisement