बिहार:कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तत्पर

  • टीकाकरण के साथ जिले में जगह-जगह चलाए जा रहे टेस्टिंग अभियान
  • पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर लोगों को दी जा रही मेडिसिन किट
  • टीकाकरण के बाद जल्द स्वस्थ्य हो रहे कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति

पूर्णिया

कोरोना संक्रमण का नया वैरिएंट तेजी से फैल रहा है । जिससे बहुत लोग संक्रमित हो रहे हैं। नए वैरिएंट के प्रभाव को रोकने के लिए जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूरी तत्परता से विभिन्न अभियान चलाया जा रहा है। जिले में लोगों की कोरोना जांच के लिए जगह-जगह टेस्टिंग कैम्प खोले गए हैं। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर लोगों को होम आइसोलेशन में रखा जाता है । उन्हें संक्रमण से उबरने के लिए तत्काल आवश्यक मेडिसिन किट दी जा रही है। इतना ही नहीं जिला प्रशासन द्वारा जिले के सभी मुख्य आवागमन वाले क्षेत्रों और भीड़भाड़ वाले जगहों पर मास्क चेकिंग अभियान भी चलाया जा रहा है।

पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर लोगों को दी जा रही मेडिसिन किट :
बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा ज्यादा संख्या में लोगों की कोविड टेस्टिंग की जा रही है। जांच के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर लोगों को होम आइसोलेट करते हुए उन्हें आवश्यक मेडिसिन किट उपलब्ध कराई जा रही है। डीपीएम स्वास्थ्य ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया कि जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को रैपिड एंटीजन जांच के दौरान पॉजिटिव पाए जाने पर तत्काल मेडिसिन किट दी जाती है । साथ ही उन्हें होम आइसोलेट किया जाता है। वहीं आरटीपीसीआर व ट्रूनेट जांच द्वारा पॉजिटिव पाए जाने वाले व्यक्तियों को बीएमएसआईसीएल पटना द्वारा पोस्ट के माध्यम से उनके पते पर मेडिसिन किट भेजी जा रही है। डीपीएम ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति को मेडिसिन किट उपलब्ध कराने के अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर कोविड कंट्रोल रूम द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य की जानकारी ली जाती है। आवश्यकता पड़ने पर संक्रमित व्यक्ति के घर पर मेडिकल टीम भेजकर व्यक्ति की जांच की जाती है।

टीकाकरण के बाद जल्द स्वास्थ्य हो रहे कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति :
सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए कोविड-19 टीका सबसे बेहतर उपाय है। टीका की दोनों डोज लगाने से लोगों के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का आवश्यक विकास होता है। जिससे लोग संक्रमित होने पर भी जल्द स्वस्थ्य हो जाते हैं। इसलिए 15 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को समय पर अपनी दोनों डोज कोविड-19 टीका जरूर लगवाना चाहिए। सिविल सर्जन ने बताया कि तीसरी लहर कोविड संक्रमण से जिले में अबतक कुल 174 लोग संक्रमित हुए हैं। जिसमें 09 लोग चार-पांच दिन में ही कोरोना हो हराकर संक्रमण मुक्त हो गए हैं। वर्तमान में जिले में 165 एक्टिव केस दर्ज हैं। सभी लोगों को होम आइसोलेट करते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियमित जांच की जा रही है। लोगों को भी इससे सुरक्षा के लिए पूरी तरह मास्क का उपयोग, सामाजिक दूरी और नियमित रूप से सैनिटाइजर का उपयोग करना चाहिए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:प्रशासन के गलत नीति स छोटे किसान हो रहे हैं परेशान

Wed Jan 12 , 2022
प्रशासन के गलत नीति स छोटे किसान हो रहे हैं परेशान अररिया फारबिसगंज प्रखंड के खवासपुर पंचायत में खाद के लिए किसान को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसानों के समस्या को बताते हुए युवा समाजिक कार्यकर्ता दीपक कुमार मंडल ने बताया कि किसान सुबह से ही […]

You May Like

Breaking News

advertisement