देहरादून RTO कार्यालय में अब ऑनलाइन लेना होगा अपॉइंटमेंट,

देहरादून: प्रदेश में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। वहीं, राजधानी देहरादून में सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आरटीओ कार्यालय आज से सीमित कार्यों के लिए खुल गया है। वहीं, ऑफिस आने से पहले आवेदकों को ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना अनिवार्य होगा। साथ ही प्रतिदिन 25 आवेदन ही स्वीकृत किये जाएंगे। इसके लिए आरटीओ की ओर एसओपी भी जारी की गई है।

बता दें कि आज से आरटीओ देहरादून सीमित कार्यों के लिए खोला गया है। ऐसे में लर्निंग लाइसेंस के पुराने सभी स्लॉट निरस्त करते हुए नए सिरे से अपॉइंटमेंट लेकर टेस्ट शुक्रवार से शुरू किए जाएंगे और लर्निंग लाइसेंस के पुराने आवेदन का बैकलॉग खत्म होने तक नए आवेदन ही खोले जाएंगे।

आरटीओ कार्यालय में आरटीओ सहित 10 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिले थे। जिसके बाद कार्यालय को सैनिटाइजेशन के लिए बंद कर दिया गया था। ऐसे में आज कार्यालय में दोबारा काम शुरू करने से पहले एसओपी जारी कर दी गई है। एसओपी के तहत आरटीओ में अगर किसी को शिकायत करनी है तो उसे ही दिन पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा और एक दिन में 25 लोगों की शिकायत पर सुनवाई की जाएगी।

वहीं, जिनके लर्निंग लाइसेंस बने हुए हैं उन्हें सार्थी पोर्टल https://sarthi.parivahan.gov.in पर जाकर स्लॉट बुक कराना होगा स्लॉट बुक होने पर आवेदकों को तय तिथि पर आईडीटीआर झाझरा जाना होगा, एक दिन में 75 आवेदकों का ड्राइविंग टेस्ट लिया जाएगा। जबकि, जिन लर्निंग ड्राइविंग आवेदकों ने पूर्व में आवेदन किया हुआ है उन्हें स्लॉट मिले हुए थे, उन्हें दोबारा आरटीओ के अपॉइंटमेंट वेब लिंक पर आवेदन करना होगा।

साथ ही एक दिन में सिर्फ 25 आवेदकों के ही टेस्ट ले जाएंगे।साथ ही बैकलॉग होने के कारण लर्निंग लाइसेंस के लिए अभी नए आवेदन मंजूर नहीं किए जाएंगे। आवेदकों को http://appointment.rtodoon.in पर आवेदन करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद उसमें आवेदकों को अपना नाम, मोबाइल नंबर और पहचान पत्र संख्या दर्ज करनी होगी। फिर उसके बाद मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी आएगा, ओटीपी दर्ज करने के बाद आवेदक को अपने कार्य की तिथि की जानकारी मिलेगी, इसका प्रिंट निकाल कर उसे तय तारीख पर ऑफिस में प्रवेश मिलेगा।

  1. पुराने ड्राइविंग लाइसेंस के नवीनीकरण, नाम पता बदलाव डुप्लीकेट लाइसेंस जारी करने का कार्य किया जाएगा।
  2. दून आरटीओ से जारी होने वाले परमिट से संबंधित सभी आवेदन लिए जाएंगे।
  3. प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा किए गए चालान का निस्तारण किया जाएगा।

वहीं, वाहन फिटनेस का कार्य कार्यालय पर होगा और नए वाहन पंजीकरण पहले से डीलर प्वाइंट पर किया जा रहा है और आगे भी इसी तरह चलेगा। साथ ही पूर्व में पंजीकृत सभी वाहनों के टैक्स से जुड़े कार्य भी किए जाएंगे। एआरटीओ द्वारका प्रसाद ने बताया कि परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट को छोड़कर सभी कार्यों के लिए 1 दिन में 25-25 आवेदन ही स्वीकार होंगे। साथ ही एक दिन में 25 वाहनों की फिटनेस ही की जाएगी।

इस साथ ही आरटीओ में कोई भी काम कराने के लिए एक दिन पहले आवेदन करना होगा। इसके लिए आरटीओ कार्यालय ने ऑनलाइन वेब लिंक जारी कर दिया है। आवेदक को लिंक पर अपने कार्य से संबंधित आवेदन को दर्ज करना होगा। एक दिन में हर कार्य के लिए पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर सिर्फ 25 आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

130 रिटायर्ड सेना अफसरों सहित तमाम लोगो ने राज्यपाल को ज्ञापन भेजा, प्रदेश में साम्प्रदायिक सद्भाव नष्ट करने तथा हिंसक दंगे भड़काने के दुष्प्रयासों पर रोक लगाने हेतु,

Tue Jan 11 , 2022
देहरादून: 130 से ज्यादा रिटायर्ड सेना अफसर, विपक्षी नेता, आंदोलनकारी, बुद्धिजीवी, और अन्य लोगों ने राज्यपाल को ज्ञापन भेजा कि राज्य में हिंसक, देश और जन विरोधी कार्यों पर तुरंत रोक लगाया जाये #नफरतनहींरोज़गारदो#हिंसानहींस्वास्थदो#जुमलेनहींजनताकीहकदो ———————-सेवा में, महामहिम राज्यपालउत्तराखंडराज भवन, देहरादून विषयः प्रदेश में साम्प्रदायिक सद्भाव नष्ट करने तथा हिंसक दंगे भड़काने […]

You May Like

Breaking News

advertisement