प्रतिस्पर्धा के दौर में उच्च गुणवत्ता के शोध की जरूरत : प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुवि के लोक प्रशासन विभाग में 10 दिवसीय ‘शोध विधि कोर्स’ विषय पर ऑनलाइन राष्ट्रीय कार्यशाला का शुभारम्भ।

कुरुक्षेत्र, 12 जनवरी :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा है कि शोधार्थियों को अपने शोध में गुणवत्ता लानी चाहिए। आने वाला समय प्रतिस्पर्धा है तथा शोधार्थियों को उच्च गुणवत्ता की शोध करनी पडे़गी। वे बुधवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के लोक प्रशासन विभाग की ओर से आयोजित दस दिवसीय ‘शोध विधि कोर्स’ विषय पर ऑनलाइन राष्ट्रीय कार्यशाला के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि वर्तमान में नए-नए शोध विषयों का चुनाव अतिआवश्यक है और शोधार्थियों को समाज से जुड़कर उसकी समस्याओं के समाधान खोजने चाहिए। उन्होंने शोध विधि कोर्स पर शोध विधि की तकनीक का विस्तार से उल्लेख करते हुए विद्यार्थियों को आकंड़ों का संग्रहण, संदर्भों, रिसर्च थीसिस को तैयार करने, प्रोजेक्ट रिपोर्ट को बनाने तथा पब्लिकेशन ऑफ जर्नल्स को शोध विधि के माध्यम से कैसे पूरा किया सकता है, के बारे में भी बताया।
उन्होंने कहा कि एक अच्छे शोध के प्रकाशन के लिए शैक्षणिक लेखन का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने विभाग को कार्यशाला की सफलता के लिए बधाई देते हुए कहा कि तकनीकी रूप से गुणवत्तापूर्ण शोध को बढ़ावा देने के लिए शोध विधि कोर्स जैसी कार्यशालाओं को निरंतर आयोजित करने की आवश्यकता है।
लोक प्रशासन विभाग के शिक्षक व इस कोर्स के निदेशक प्रो. राजेश कुमार ने कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा व अन्य अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि यह दस दिवसीय कोर्स 21 जनवरी तक चलेगा तथा यह राष्ट्रीय शोध विधि कोर्स इंडियन काउंसिल ऑफ सोशल साइंसेज रिसर्च, नई दिल्ली द्वारा प्रायोजित किया गया है। उन्होंने बताया कि इस राष्ट्रीय शोध विधि कोर्स में पंजाब, राजस्थान, हिमाचल, दिल्ली, बंगाल, कर्नाटक व विश्वविद्यालयों के 80 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया।
लोक प्रशासन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. पंकज सिंह ने ऑनलाइन कार्यशाला में कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा, रिसोर्स पर्सन प्रो. ममता मोकटा, डीन सोशल साइंसिज एवं लोक प्रशासन विभागाध्यक्ष, हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी शिमला, प्रो. राजेश कुमार, कोर्स निदेशक सहित कार्यशाला में भाग ले रहे सभी प्रतिभागी विद्यार्थियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मकर सक्रांति पर सूर्योपासना का विशेष महत्व : कौशिक

Wed Jan 12 , 2022
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 शुक्रवार को रोहिणी नक्षत्र में मकर सक्रांति पड़ने का विशेष महत्व। कुरुक्षेत्र :- भारत देश में वैसे तो बहुत से पर्वो का महत्व मिलता है। इन सब में मकर सक्रांति को भी एक महान पर्व माना जाता है। षडदर्शन साधुसमाज के […]

You May Like

Breaking News

advertisement