योग आयोग के सदस्य श्री ठाकुर के मुख्य आतिथ्य में योग सम्मिलन आयोजित

 जांजगीर-चांपा 12 जनवरी 2022/ छत्तीसगढ़ योग आयोग के सदस्य श्री रविन्द्र सिंह ठाकुर की मुख्य अतिथि में आज योग सम्मिलन कार्यक्रम का आयोजन जिला मुख्यालय के सर्किट हाउस में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता इंजीनियर श्री रवि पांडे ने की। श्री ठाकुर ने जिले के योग समन्वयक एवं विकासखण्ड के योग संवाहकों से मुलाकात कर योग गतिविधियों की जानकारी ली।  विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री अविनाश दुबे, जिला योग प्रभारी, बिलासपुर, छत्तीसगढ़ योग आयोग के बिलासपुर  जिले के प्रभारी श्री अविनाश दुबे, श्री केशव गोरख श्री अनिल जांगडे एवं श्री त्रिलोक नागेश उपस्थित थे।श्री ठाकुर ने कहा कि “स्वस्थ रहने एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हर व्यक्ति के लिए नियमित योगाभ्यास आवश्यक है। कोविड-19 से बचाव एवं संक्रमण से रोकथाम के लिए छोटी-छोटी यौगिक क्रियाएं जैसे- कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भस्त्रिका बहुत ही उपयोगी एवं लाभकारी है।”  कोरोना से बचाव के लिए योग संवाहकों, प्रशिक्षकों की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। उन्होंने कहा कि कोरोना के तीसरी लहर से बचाव के लिए योगाभ्यास का वर्चुअल कार्यक्रम शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंच बनाना आवश्यक है। आयोग द्वारा योग अभ्यास में उपयोगी दरी, योगा मेट इत्यादि चिन्हांकित गांव तक पहुंचायी जाएगी।
     कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री  पाण्डेय ने कहा गया कि योग का अर्थ होता है जोड़ना, और जिले में योग कार्यक्रम में युवाओं को जोड़ा गया है। निश्चित रूप से जिला के दशा एवं दिशा में परिवर्तन दिख रहा है। योग के माध्यम से स्वस्थ एवं मेहनतकश बनकर स्वस्थ जिला एवं गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की अवधारणा को पूर्ण करने में महती भूमिका का निर्वाहन कर रहें है। कार्यक्रम के प्रारंभ में श्री टी.पी. भावे, उप संचालक, समाज कल्याण द्वारा स्वागत प्रतिवेदन प्रस्तुत किया  गया। श्री भावे ने बताया कि 21 जून 2021 सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित “छत्तीसगढ़ वर्चुअल योग मैराथन” कार्यक्रम में 1,28,822 प्रतिभागियों के द्वितीय सर्वाधिक पंजीयन कराने पर  जिला जांजगीर-चाम्पा को सम्मानित किया गया है।जिले में संचालित योग गतिविधियों एवं संक्रमणकाल में विकासखण्ड योग संवाहकों द्वारा किये गये कार्य एवं जनजागरूकता की जानकारी जिला के योग समन्वयक श्री रामेश्वर सिंह क्षत्रिय एवं जिला के महिला योग समन्वयक श्रीमति मनिषा गोपाल द्वारा दिया गया। कार्यक्रम का संचालन श्री बोधीराम साहू शिक्षक एवं श्रीमती चमेली साहू द्वारा किया गया। सम्मेलन के पूर्व श्री ठाकुर ने सर्किट हॉउस में  समाज कल्याण विभाग के विभागीय योजनाओं एवं जिला में संचालित योग गतिविधियों पर चर्चा की। कार्यक्रम के अंत में आभार श्रीमती चन्द्रकिरण सोनी द्वारा प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर सभी विकासखण्डों के योग संवाहक एवं योग प्रशिक्षक उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

12 जनवरी से तृतीय, चतुर्थ वर्ग कर्मचारी रोस्टर में एक तिहाई संख्या में करेंगे ड्यूटी

Wed Jan 12 , 2022
जांजगीर-चांपा, 12 जनवरी,2022/ जांजगीर-चांपा जिले सभी शासकीय कार्यालयों में 12 जनवरी से तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी एक तिहाई संख्या में रोस्टर वार ड्यूटी करेंगे। सभी कार्यपालिक श्रेणी और इससे ऊपर के अधिकारी शत-प्रतिशत उपस्थित होकर अपनी ड्यूटी करेंगे।जिला मजिस्ट्रेट श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने जिले में कोरोना वायरस […]

You May Like

Breaking News

advertisement